Vietnam Rescue: वियतनाम के दांग थाप के दक्षिणी प्रांत में एक दस साल का बच्चा 35 मीटर गहरे और 25 सेमी चौड़े गड्ढे में गिर गया. जानकारी के अनुसार बच्चे का नाम थाई ली हो है. वह शनिवार (30 दिसंबर) दोपहर के समय उसमें गिर गया था. बच्चे को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन युद्ध स्तर पर किया जा रहा है. रेस्क्यू करने वाली टीम को अब तक बच्चे की हालत के बारे में कोई जानकारी नहीं है. बताया जा रहा है कि कुल तीन बच्चे कबाड़ लोहे को चुनने के लिए बाहर गए थे, जिसमें से थाई ली हो नाम का बच्चा गिर गया. 


बच्चे के गिरने की जानकारी मिलने के बाद तुरंत रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया गया. मौके पर सौ लोगों की टीम, जिसमें फायर फाइटर, पुलिस ऑफिसर शामिल हैं. उन लोगों के पास जमीन खोदने वाली क्रेन है. बच्चे को सांस लेने में तकलीफ न हो इसके लिए घटना स्थल पर ऑक्सीजन का भी प्रबंध किया गया है साथ में बच्चे को पानी भी दिया गया. 


पीएम ने भी दिए आदेश


रेस्क्यू टीम ने बच्चे को बचाने के लिए कई तरह के उपाय किए हैं. इसमें रस्सी की मदद से बाहर निकालने या मिट्टी को गीली करने के बाद गड्ढा किया जाए. वहीं देश के प्रधानमंत्री फाम मिन्ह चिन्ह ने सोमवार (1 जनवरी) को एक आधिकारिक नोटिस जारी किया, जिसमें कहा गया कि रेस्क्यू में तेजी लाने के लिए मंत्रालयों के बीच भागीदारी और सहयोग का होना जरूरी है. उन्होंने दांग थाप की पीपुल्स कमेटी के अध्यक्ष को घटनाओं और आपदा प्रतिक्रिया के लिए राज्य समिति के साथ काम करने और बचाव के लिए आवश्यक सभी संसाधनों और उपकरणों को जुटाने के लिए राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय, निर्माण मंत्रालय और परिवहन मंत्रालय के साथ काम करने का आदेश दिया. बचाव कार्य की प्रगति, गति और प्रभावशीलता सुनिश्चित करने के लिए कार्य करें.


पीएम ने दिए सजा के आदेश


पीएम ने राष्ट्रीय रक्षा, सार्वजनिक सुरक्षा, परिवहन और निर्माण के मंत्रियों को तुरंत विशेषज्ञों को जुटाने और रेस्क्यू ऑपरेशन में सपोर्ट करने के लिए अनुभवी सक्षम बलों को नियुक्त करने का आदेश दिया, अगर दांग थाप के अध्यक्ष को अपील किया. उन्होंने निर्माण मंत्रालय को श्रम मंत्रालय, इनवैलिड और सामाजिक मामलों, सार्वजनिक सुरक्षा मंत्रालय और परिवहन मंत्रालय के साथ काम करने का आदेश दिया. दांग थाप की पीपुल्स कमेटी और संबंधित अधिकारियों को रॉक सेन परियोजना में सुरक्षा उपायों का निरीक्षण करने और सख्त सजा देने का आदेश दिया.


ये भी पढ़ें:Punjab: पंजाब के सीएम भगवंत मान के हैलीपैड के पास बम शैल मिला, बम निरोधक दस्ता मौके पर