Pakistan News: इन दिनों पाकिस्तान रेलवे काफी गंभीर संकट में है, क्योंकि यहां सिर्फ तीन दिन का तेल स्टॉक बचा हुआ है. एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि देश गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रहा है. 


पाकिस्तान के एक अखबार डॉन की एक रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान रेलवे (पीआर) के हालात बेहद ख़राब हैं. इसकी यात्री और मालगाड़ियों को सिर्फ तीन दिन के तेल भंडार के साथ चलाया जा रहा है. पाकिस्तान रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रेल मंत्री ख्वाजा साद रफीक से ध्यान देने की गुजारिश की है.  


कुछ दिन पहले केवल एक दिन का बचा था स्टॉक 


उन्होंने कहा कि एक महीने से ट्रेन संचालन के लिए तेल के भंडार की बूंद-बूंद निचोड़ लेना साफ करता है कि पाकिस्तान की वित्तीय स्थिति वास्तव में बहुत संकट में है. अधिकारी ने कहा है कि कुछ दिनों पहले तेल का स्टॉक केवल एक दिन के लिए बचा था, जिससे रेलवे को अपने माल संचालन को सीमित करने के लिए मजबूर होना पड़ा था. 


डिफॉल्ट हो जाएगी रेलवे 


गौरतलब है कि पाकिस्तान रेलवे के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ है. रिपोर्ट के अनुसार अधिकारियों ने यहां तक चेतावनी दी है कि अगर सरकार विभाग की अनदेखी करती रही तो रेलवे डिफॉल्टर हो जाएगी. रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि पाकिस्तान रेलवे कर्मचारियों को वेतन और सेवानिवृत्त अधिकारियों की पेंशन नहीं दे पा रही है.


बता दें कि रेलवे कर्मचारी इससे बेहद परेशान हैं. हाल ही में ट्रेन चालकों ने ट्रेनों को रोकने और पूरे देश में हड़ताल करने का फैसला किया है. क्योंकि उन्हें 20 दिसंबर को भी अपना वेतन नहीं मिला था.


डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान रेलवे वित्तीय संकट को दूर करने के लिए राजस्व उत्पन्न करने और बढ़ाने में बुरी तरह से विफल रही है. इसके साथ ही अपने बढ़ते खर्चों को पूरा करने के लिए सरकार से मदद मांगता है. नीति के तहत, रेलवे को अपने संचालन, विशेष रूप से माल ढुलाई संचालन में निजी क्षेत्र को आमंत्रित करने और संलग्न करने की आवश्यकता है. 


ये भी पढ़ें: Kanjhawala Case: कंझावला मामले में अमित शाह ने दिल्ली पुलिस से मांगी रिपोर्ट, डॉक्टरों के पैनल ने पीड़िता का किया पोस्टमॉर्टम