Israel-Hamas: गाजा पट्टी के रफाह में इजरायल की कार्रवाई रोकने के लिए अमेरिका ने बड़ा फैसला लिया है. अमेरिका ने कहा है कि इजरायल रफाह शहर में ऑपरेशन रोके, उसके बदले में याह्या सिनवार के बारे में जानकारी दी जाएगी. बता दें कि याह्या सिनवार हमास कमांडर और गाजा का बिन लादेन कहा जाता है. इजरायल इसकी तलाश कर रहा है.


कुछ दिन पहले ही इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा था कि वह किसी भी कीमत पर याह्या सिनवार को ढूंढ निकालेंगे. सूत्रों के मुताबिक, अब अमेरिका की सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (CIA) के प्रमुख विलियम बर्न्स ने रफाह में कार्रवाई रोकने के बदले में हमास के सैन्य प्रमुख याह्या सिनवार के बारे में जानकारी देने की पेशकश की है.


इजरायल की हिट लिस्ट में है सिनवार
7 अक्टूबर को हमास के साथ युद्ध शुरू होने के बाद से सिनवार इजरायल की हिट लिस्ट में है. माना जा रहा है कि वह खान यूनिस और रफाह के बीच किसी सुरंग में छिपा हुआ है. रफाह में बड़े पैमाने पर जमीनी आक्रमण के खिलाफ अमेरिका इजरायली नेतृत्व पर दबाव डाल रहा है. यहां महिलाओं और बच्चों समेत करीब 13 लाख लोग रह रहे हैं. इजरायली प्रधानमंत्री कार्यालय के सूत्रों के अनुसार, बर्न्स ने इजरायली नेतृत्व को प्रस्ताव दिया है कि अमेरिकी खुफिया विभाग याह्या सिनवार के बारे में कुछ अहम जानकारी देगा, जिसकी जरूरत इजरायल को है.


'किसी भी कीमत पर ढूंढ निकालेंगे'
इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा कि वे किसी भी कीमत पर याह्या सिनवार को ढूंढ निकालेंगे. सूत्रों के मुताबिक, सीआईए प्रमुख इस मामले में मोसाद और शिन बेट प्रमुखों से भी बातचीत कर रहे हैं. नवंबर 2023 के आखिरी सप्ताह में युद्धविराम के दौरान हमास और इजरायली बंधकों की रिहाई में बर्न्स शामिल थे. हालांकि, यह देखना बाकी है कि इजरायल वॉर कैबिनेट इस प्रस्ताव पर कैसे प्रतिक्रिया देगा, क्योंकि इजरायली सेना पहले ही रफाह में आक्रमण शुरू कर चुकी है.


यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: हमास ने जारी किया गाजा में बंधक बनाए गए शख्स का वीडियो, कहा- 'वक्त बीतता जा रहा है'


ये भी पढ़ें- Israel Iran War : ईरान की धमकी, इजरायल ने हमला किया तो करेंगे परमाणु बम का इस्तेमाल