US Syria Air Strike: अमेरिकी सेना ने गुरुवार (23 मार्च) को को सीरिया में ईरान-गठबंधन समूहों के खिलाफ कई एयर स्ट्राइक किए. ये हमले एक अमेरिकी ठेकेदार के मारे जाने के कुछ घंटों बाद किया गया. एक रिपोर्ट के मुताबिक US के एयर स्ट्राइक में 8 लोगों की मौत हो गई. उससे पहले एक ईरानी ड्रोन हमले में पांच अमेरिकी सैनिक घायल हो गए और एक ठेकेदार की मौत हो गई थी. 


अमेरिकी कर्मियों पर किए गए हमले और जवाबी कार्रवाई दोनों का खुलासा पेंटागन ने गुरुवार देर रात एक ही समय पर किया. इसमें जानकारी दी कि अमेरिकी कर्मियों के खिलाफ हमला गुरुवार को दोपहर करीब 1.38 बजे (अंतरराष्ट्रीय समयानुसार 1038 बजे) पूर्वोत्तर सीरिया में हसाकाह के पास एक गठबंधन अड्डे पर हुआ.


तनावपूर्ण संबंधों को और बढ़ा सकता है


अमेरिकी खुफिया एजेंसी का मानना है कि ये एकतरफा हमला किसी ईरानी मूल के ड्रोन से किया गया था. वहीं अमेरिकी सेना का कहना है कि ये US और Iran के बीच पहले से ही तनावपूर्ण संबंधों को और बढ़ा सकता है. अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि जवाबी हमला राष्ट्रपति जो बाइडेन के निर्देश पर किए गया और ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) से जुड़े समूहों की ओर से इस्तेमाल की जाने वाली फैसिलिटी को टारगेट किया गया. 


दो समूह का दीर एज़-ज़ोर में नियंत्रण


वहीं अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि कोई भी समूह हमारे सैनिकों पर बेधड़क हमला नहीं कर सकता है. इसी बीच कई सोशल मीडिया पर सीरिया के दीर एज़-ज़ोर में हुए विस्फोट को दिखाया गया है. दीर एज़-ज़ोर एक महत्वपूर्ण प्रांत है, जो इराक की सीमा पर है. इस क्षेत्र में तेल अधिक मात्रा में पाया जाता है. ईरान समर्थित मिलिशिया समूह और सीरियाई सेना दीर एज़-ज़ोर को नियंत्रित करते हैं. हाल के महीनों में  इजराइल के तरफ से कई संदिग्ध हवाई हमले भी किए गए हैं.