North Korea's Missile Test: दुनिया के सबसे रहस्‍यमय देशों में से एक उत्तर कोरिया (North Korea) को न तो अमेरिका (US) का खौफ है, न ही उसे यूनाइटेड नेशंस (UN) के प्रतिबंध काबू कर पा रहे हैं. हाल में ही यूनाइटेड नेशन्स सिक्योरिटी काउंसिल (UNSC) की मीटिंग में कोरिया को मिसाइल टेस्टिंग पर वॉर्निंग दी गई थी. अमेरिका ने रूस-चीन से कहा था कि वे उसकी मदद न करें. मगर, अब कोरिया ने फिर मिसाइल दागी है.


न्‍यूज एजेंसी योनहाप की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के आदेश पर वहां के मिसाइल-मैन ने एक ही दिन में चार क्रूज मिसाइलें दागीं. यह जानकारी दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री ली जोंग-सुप ने मीडिया को दी. सियोल के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि उन्‍होंने गुरुवार सुबह उत्तर पूर्वी शहर हमहंग से कई मिसाइलें लॉन्च करने का पता लगाया.




बना ली परमाणु बम दागने की तकनीक!
उत्तर कोरिया के मिसाइल टेस्‍ट पर दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री ली जोंग-सुप बोले, ''हमारा मानना है कि उत्तर कोरिया में 4 मिसाइल दागे गए. हमने प्रारंभिक विश्लेषण किया है, और अब अमेरिका के साथ जरूरी जांच कर रहे हैं.'' इस पर टिप्पणी करते हुए कि क्या उत्तर कोरिया के पास न्यूक्लियर वेपन दागने की तकनीक है, दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री ने कहा कि इस मामले में उत्तर कोरिया ने काफी प्रगति कर ली है.


16 मार्च को भी फायर की थी मिसाइल 
उत्तर कोरिया ने इससे पहले 16 मार्च को अपनी सबसे बड़ी ह्वासोंग-17 इंटर-कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल को दागा था. इसकी जानकारी सोमवार को खुद उत्तर कोरिया की स्टेट न्यूज एजेंसी KCNA ने दी थी. रिपोर्ट में बताया गया था कि एक सबमरीन से दो स्ट्रैटेजिक क्रूज मिसाइलें दागीं. बता दें कि स्ट्रैटेजिक का इस्तेमाल उन हथियारों के लिए किया जाता है जिनमें न्यूक्लियर कैपिबिलिटी होती है. 


यह भी पढ़ें:


North Korea's Monster Missile: किम जोंग उन की बेटी की निगरानी में हुआ मिसाइल टेस्ट, बहन और बीवी भी सैन्य प्रोग्राम में हुईं शामिल