Hypersonic Missile: अमेरिकी वायु सेना ने दावा किया है कि उसने वीकेंड में हाइपरसोनिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है. अमेरिकी वायु सेना ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, "यूएस एयर फोर्स बी-52एच स्ट्रैटोफोर्ट्रेस ने 14 मई को दक्षिणी कैलिफोर्निया तट से एजीएम-183ए एयर-लॉन्च रैपिड रिस्पांस वेपन या ARRW को सफलतापूर्वक जारी किया." अमेरिकी वायु सेना ने कहा, "विमान से अलग होने के बाद, ARRW का बूस्टर प्रज्वलित हुआ और अपेक्षित अवधि के लिए जल गया, ध्वनि की गति से पांच गुना अधिक हाइपरसोनिक गति प्राप्त कर रहा था."


419 वें एफएलटीएस कमांडर लेफ्टिनेंट कर्नल माइकल जुंगक्विस्ट ने कहा कि टेस्ट टीम ने सुनिश्चित किया कि यह टेस्ट को बिन किसी गलती के पूरा हो जाए. उन्होंने कहा, "हमारी अत्यधिक कुशल टीम ने इस पहले एयर-लॉन्च किए गए हाइपरसोनिक हथियार से इतिहास रच दिया. हम इस गेम-चेंजिंग हथियार को जल्द से जल्द वारफाइटर तक पहुंचाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं."


‘ARRW की क्या है खासियत
वायु सेना के बयान के अनुसार,  “ARRW को अमेरिका को स्टैंड-ऑफ दूरियों से प्रतिस्पर्धी वातावरण में, निश्चित जोखिम में, हाई वैल्यू, टाइम सेंसटिव टार्गेट्स को रखने में सक्षम बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है. यह भारी बचाव वाले भूमि लक्ष्यों के खिलाफ तेजी से रेस्पॉन्स स्ट्राइक्स को सक्षम करके सटीक-स्ट्राइक क्षमताओं का भी विस्तार करेगी.


ट्रैक और इंटरसेप्ट करना मुश्किल
बता दें अमेरिका, चीन और रूस उन शीर्ष देशों में शामिल हैं, जो हाइपरसोनिक हथियारों में सबसे आगे हैं, जिनकी गति और गतिशीलता के कारण उन्हें ट्रैक करना और इंटरसेप्ट करना मुश्किल हो जाता है.


यह भी पढ़ें: 


Afghanistan: तालिबान ने अफगानिस्तान के मानवाधिकार आयोग समेत 5 प्रमुख निकायों को किया समाप्त, कहा- जरूरी नहीं..


Russia Ukraine War: यूक्रेन ने स्टील प्लांट में फंसे सैनिकों को बचाकर की घर वापसी, कई सैनिक गंभीर रूप से घायल