Gotabaya Rajapaksa: श्रीलंका की संसद ने राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव असफल हो गया है. विपक्ष ने राष्ट्रपति के खिलाफ संसद में अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था जिसे संसद ने आज खारिज कर दिया. राष्ट्रपति गोटबाया के पक्ष में 119 सांसदों ने वोट किया जबकि अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में सिर्फ 68 सांसदों ने वोटिंग की और इस तरह से उनके खिलाफ पेश किए गए अविश्वास प्रस्ताव को हार मिली.


स्थानीय अखबार 'इकोनॉमी नेक्स्ट' की रिपोर्ट के मुताबिक विपक्षी तमिल नेशनल एलायंस (टीएनए) के सांसद एम ए सुमंथिरन द्वारा राष्ट्रपति राजपक्षे को लेकर नाराजगी जताने वाले मसौदे पर बहस के लिए संसद के स्थायी आदेशों को निलंबित करने का प्रस्ताव पेश किया था.


श्रीलंका की संसद में 17 मई को राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर बहस होनी थी, जिसकी पुष्टि स्पीकर कार्यालय ने गुरुवार को की थी. गुरुवार को पार्टी नेताओं की बैठक में यह फैसला लिया गया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, संसद से विशेष मंजूरी मिलने के बाद इस प्रस्ताव को बहस के लिए लाया गया.


राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को लेकर संसद परिसर में पार्टी नेताओं की हुई बैठक के बाद स्पीकर महिंदा यापा अभयवर्धने ने कहा था कि नेताओं द्वारा प्रस्ताव तैयार करने के बाद राष्ट्रपति को सौंपा जाएगा. उन्होंने कहा कि एक स्थिर सरकार के गठन और संसद सदस्यों की सुरक्षा का प्रस्ताव भी राष्ट्रपति राजपक्षे को सौंपा जाएगा.






गौरतलब है कि श्रीलंका की मुख्य विपक्षी पार्टी एसजेबी ने घोषणा की थी कि वह राष्ट्रपति राजपक्षे की सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी. इस दौरान पार्टी ने यह भी कहा कि वह नेता पर महाभियोग चलाने के लिए तैयार है.


ये भी पढ़ें: Sri Lanka Crisis: अर्थव्यवस्था को उबारने की कोशिश, पीएम विक्रमसिंघे ने एयरलाइंस के निजीकरण का किया एलान


ये भी पढ़ें: Sri Lanka: श्रीलंका में आर्थिक संकट के बीच दवाइयों की भारी किल्लत, मरीजों का बुरा हाल, चरम पर महंगाई