US-China Relation: अमेरिका (America) में अगले साल 2024 में राष्ट्रपति चुनाव होना है. रिपब्लिकन पार्टी की ओर से निक्की हेली (Nikki Haley) राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार है. उन्होंने अमेरिका के फॉक्स न्यूज संडे पर एक इंटरव्यू देते हुए चीन की नौसैनिक क्षमताओं और आर्मी टेक्नोलॉजी में हो रहे विकास का हवाला देते हुए अमेरिका के लिए गंभीर खतरा बताया.


अमेरिकी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार निक्की हेली ने कहा, अगर आप सैन्य स्थिति को देखें तो चीन के पास अब दुनिया का सबसे बड़ा नौसैनिक बेड़ा है. हेली ने चेतावनी देते हुए कहा कि चीन दशकों से हमारे साथ युद्ध की तैयारी कर रहा है और हमें चीन से जिस तरह निपटना है, उसे कल के बारे में नहीं सोचना चाहिए.


'चीन के पास 340 जहाज, हमारे पास 293 जहाज'
एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए रिपब्लिकन पार्टी सदस्य हेली ने चीन की नौसेना क्षमता का हवाला देते हुए कहा कि उनके पास 340 जहाज हैं. हमारे पास 293 जहाज हैं. उनके पास अगले 2 सालों में 400 जहाज़ होंगे और हमारे पास दो दशकों में 350 भी नहीं होंगे. उन्होंने हाइपरसोनिक मिसाइल विकसित करना शुरू कर दिया है. हम अभी शुरुआत कर रहे हैं.


हेली ने दावा किया कि सुरक्षा के मामले में चीन कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अमेरिका से आगे निकल रहा है. चीन अपनी सेना का आधुनिकीकरण कर रहे हैं. वे साइबर, AI और अंतरिक्ष पर काम कर रहे हैं. वो हमसे आगे है.


चीन को दुश्मन करार दिया था.
निक्की हेली ने कहा, हमें कुछ काम करना है और हमें अपनी सेना को मजबूत करने की जरूरत है. हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम सही हैं. चीन अमेरिका के खिलाफ युद्ध की तैयारी कर रहा है.


पिछले हफ्ते अपनी चीन नीति का खुलासा करने के लिए एक भाषण के दौरान हेली ने एशियाई दिग्गज को दुश्मन करार दिया था. इसके बाद वाशिंगटन डीसी में चीनी दूतावास के एक प्रवक्ता ने उनके बयानों पर प्रतिक्रिया व्यक्त की थी.


ये भी पढ़ें:


Pakistan Terrerist Attack: पाकिस्तान में नहीं थम रहे आतंकी हमले, बलूचिस्तान में चेकपोस्ट पर हुए अटैक में चार सुरक्षाकर्मियों की मौत