US Presidential Election: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी से उम्मीदवार बनने की दावेदारी पेश कर रहे विवेक रामास्वामी सुर्खियों में बने हुए हैं. इस दौरान भारतीय मूल के रामास्वामी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. इसमें वह हिंदू धर्म के बारे में किए गए सवाल का जवाब देते नजर आ रहे हैं. 


दरअसल, यह वीडियो गुरुवार (14 द‍िसंबर) का है, जब सीएनएन टाउनहॉल में रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार विवेक रामास्वामी से उनके हिंदू धर्म को लेकर सवाल किया गया. आयोवा के एक मतदाता ने विवेक से पूछा, "आप उन लोगों को कैसे जवाब देंगे जो कहते हैं कि आप हमारे राष्ट्रपति नहीं बन सकते क्योंकि आपका धर्म उस धर्म से मेल नहीं खाता है जिस पर हमारे संस्थापकों ने हमारे देश को बनाया था?"


मैं एक हिंदू हूं: विवेक


इसके जवाब में रामास्वामी ने कहा, "मैं एक हिंदू हूं. मैं अपनी पहचान नकली नहीं बनाऊंगा. हिंदू धर्म और ईसाई धर्म समान मूल्यों को साझा करते हैं. अपनी धार्मिक मान्यताओं के आधार पर मैं समझता हूं कि भगवान हम में से प्रत्येक के भीतर रहते हैं. मुझे लगता है कि हम सभी समान हैं."






मूल्यों के लिए खड़ा रहूंगा 


इस दौरान ओहियो में जन्मे रामास्वामी ने हिंदू धर्म और ईसाई धर्म के सामान्य पहलुओं के बारे में भी बात की. उन्होंने कहा कि मेरी परवरिश काफी पारंपरिक रही है. मेरे माता-पिता ने मुझे सिखाया कि विवाह पवित्र हैं, परिवार समाज की आधारशिला हैं. जीवन के सुखों का आनंद लेने के लिए कुछ त्याग करना पड़ता है. उन्होंने आगे कहा, "क्या मैं इस देश में ईसाई धर्म फैलाने के लिए सबसे अच्छा राष्ट्रपति होऊंगा, नहीं, मैं इसके लिए सही विकल्प नहीं होऊंगा." उन्होंने यह भी कहा कि वह अभी भी "उन मूल्यों के लिए खड़े रहेंगे, जिन पर अमेरिका की स्थापना हुई थी."


गौरतलब है कि 38 वर्षीय विवेक रामास्वामी दक्षिण पश्चिम ओहियो के मूल निवासी हैं. उनकी मां एक वृद्ध मनोचिकित्सक थीं और उनके पिता जनरल इलेक्ट्रिक में इंजीनियर के रूप में काम करते थे. उनके माता-पिता केरल से अमेरिका चले गए थे. 


ये भी पढ़ें: Parliament Security Breach: संसद में हुई सुरक्षा चूक के पीछे खालिस्तानी आतंकी पन्नू का हाथ? पाकिस्तानी एक्सपर्ट ने क्यों कहा ये