Pakistan On Indian Parliament Security Breach: संसद में हुई सुरक्षा चूक ने देश को चौंका दिया. बुधवार (13 दिसंबर) को हुई इस घटना में, दर्शक दीर्घा में बैठे दो लोग सांसदों के बीच कूद गए और 'कलर बॉम्ब' के लोकसभा के भीतर धुआं फैला दिया. इस घटना ने सांसदों के बीच अफरा-तफरी का माहौल पैदा कर दिया. हालांकि, इस मामले की जांच के लिए सरकार ने SIT बना दी है. इस बीच एक पाकिस्तानी विशेषज्ञ कमर चीमा ने संसद में हुई सुरक्षा चूक के पीछे खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू के हाथ होने की आशंका जाहिर की है.


पाकिस्तानी विशेषज्ञ कमर चीमा ने अपने यूट्यूब शो के दौरान कहा कि संसद में हुई सुरक्षा चूक के पीछे कहीं-न-कहीं खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू का हाथ हो सकता है. इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि कुछ दिन पहले ही गुरपतवंत सिंह पन्नू संसद पर हमला करने की धमकी दी थी. इसके अलावा ये सुरक्षा चूक ठीक उसी दिन हुई, जब 22 साल पहले 13 दिसंबर 2001 को संसद पर आतंकी हमला हुआ था.


पाकिस्तानी विशेषज्ञ ने जताई हैरानी
पाकिस्तानी विशेषज्ञ ने कहा कि ये ताज्जुब की बात है कि भारत की नई संसद में ऐसी घटना हो सकती है? सुरक्षा के इंतजाम में ऐसी क्या कमी रह गई, जिसकी वजह से दो लोग संसद के अंदर गैस कैनिस्तर लेकर घुस गए. संसद परिसर में मौजूद सुरक्षाकर्मियों ने किस तरह की जांच की, जिसकी वजह से ऐसी संवेदनशील चीजें संसद के अंदर पहुंच गईं. ये वाकई चिंता की बात है, क्योंकि ये हमला उसी दिन हुआ है, जिस दिन संसद पर हमला हुआ था.



भारतीय संसद पर हमले की धमकी
भारतीय सुरक्षा एजेंसियों के शुरुआती जांच में अभी तक किसी भी तरह से गुरपतवंत सिंह पन्नू और संसद में हुए सुरक्षा चूक के बीच कोई संबंध सामने नहीं आया है, लेकिन इस बात को नजरअंदाज भी नहीं किया जा सकता है. अमेरिका स्थित चरमपंथी संगठन सिख फॉर जस्टिस के प्रमुख पन्नू ने 13 दिसंबर को या उससे पहले भारतीय संसद पर हमला करने की धमकी दी थी.


संसद पर 22 साल पहले हुए आतंकी हमले में पांच हमलावरों सहित 15 लोग मारे गए थे. पन्नू के पास अमेरिका और कनाडा की दोहरी नागरिकता है, जिसने एयर इंडिया एयरलाइंस को भी उड़ाने की धमकी दी थी. इसके अलावा अमेरिका ने हाल ही में अमेरिकी धरती पर उसे मारने की नाकाम साजिश में एक भारतीय के शामिल होने का आरोप लगाया था.


ये भी पढ़े:Article 370 Verdict: 'कश्मीर मुद्दा और जटिल होगा', अनुच्छेद 370 पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से तिलमिलाए इमरान खान