यूक्रेन पर हमले को लेकर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन लगातार दुनियाभर के बड़े देशो के निशाने पर हैं. खासतौर पर अमेरिका ही रूस को लेकर सबसे ज्यादा मुखर है. अब एक बार फिर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पुतिन को लेकर एक बड़ा बयान दिया है. बाइडेन ने कहा है कि, पुतिन काफी आक्रामक हैं और उन्हें इसकी कीमत चुकानी होगी. 


रूस को ठहराया जाएगा जिम्मेदार - बाइडेन
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन पर हमले को लेकर पुतिन पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा कि, रूस पर प्रतिबंध लगातार जारी रहेंगे. उन्होंने कहा कि, रूस के यूक्रेन पर अन्यापूर्ण हमला करने को लेकर उसे जिम्मेदार ठहराने की कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी. यानी बाइडेन ने रूस को वैश्विक स्तर पर इस हमले के लिए बड़ी कीमत चुकाने की चेतावनी दी है. 


अमेरिका लगा चुका है कई प्रतिबंध
इससे पहले भी अमेरिका और राष्ट्रपति बाइडेन लगातार रूस पर यूक्रेन को लेकर हमलावर थे. अमेरिका ने रूस पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं. हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति की तरफ से बताया गया था कि रूस से तेल, गैस और एनर्जी आयात पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है. यानी इस तरह का ट्रेड रूस से नहीं किया जाएगा. अमेरिका ने कई रूसी बिजनेसमैन और बैंकों पर भी प्रतिबंध लगाने की बात कही थी. बाइडेन ने कहा था कि, रूस पर हम प्रतिबंध लगा रहे हैं जिसकी कीमत हमें भी चुकानी पड़ेगी. लेकिन यूक्रेन पर हमले के बाद हम रूस के खिलाफ ऐसे प्रतिबंध लगाते रहेंगे. 


बता दें कि अमेरिका की ही तरह दुनिया के कई देशों ने रूस पर अलग-अलग तरह के प्रतिबंध लगाए हैं. जिसके बाद रूस की अर्थव्यवस्था पर इसका बड़ा असर पड़ा है. ट्रेड को लेकर रूसी कंपनियों को भारी नुकसान झेलना पड़ रहा है. वहीं रूस के खिलाड़ियों और अन्य लोगों को भी इसकी कीमत चुकानी पड़ रही है. फिलहाल यूक्रेन पर रूस का हमला लगातार जारी है, बातचीत का दौर भी चल रहा है, लेकिन अब तक किसी भी अंतिम नतीजे पर दोनों देश नहीं पहुंचे हैं. 


ये भी पढ़ें - 


रक्षा मंत्रालय ने बताया पाकिस्तान की सीमा में कैसे फायर हुई भारत की सुपरसोनिक मिसाइल, जताया खेद


यूपी चुनाव में हार के बाद अखिलेश यादव की तरफ से जारी हुआ बयान, जानें क्या कुछ कहा