Israel Palestine Conflict: इजरायल और हमास में जारी जंग कुछ समय के लिए रोकी जा सकती है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि उन्होंने बंधकों छुड़ाने के लिए वार्ता के दौरान इजरायल से गाजा में हमास के खिलाफ जारी उसकी जंग को तीन दिन से ज्यादा रोकने के लिए कहा है. 


व्हाइट हाउस ने जानकारी दी है कि इजरायल उत्तरी गाजा में नागरिकों को निष्कासन करने देने के लिए लड़ाई में हर रोज 4 घंटे के 'मानवीय विराम' पर सहमत हो गया है. बाइडेन प्रशासन ने कहा है कि उसने नागरिकों की निकासी के लिए एक दूसरा रास्ता सुरक्षित कर लिया है. यह जानकारी गुरुवार (9 नवंबर) को न्यूज एजेंसी एपी ने दी.


रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोमवार की कॉल के दौरान इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से दैनिक विराम लगाने के लिए कहा.


अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने दी ये जानकारी


एपी के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि पहले मानवीय विराम की घोषणा गुरुवार को की जाएगी. किर्बी ने कहा कि इजरायल ने प्रत्येक चार घंटे की विंडो की घोषणा कम से कम तीन घंटे पहले करने की प्रतिबद्धता जताई है.


उन्होंने कहा कि इजरायल उन इलाको से नागरिकों की निकासी के लिए एक दूसरा गलियारा भी खोल रहा है जो हमास के खिलाफ उसके सैन्य अभियान का मौजूदा फोकस है, जिसमें एक तटीय सड़क क्षेत्र के मेन नॉर्थ-साउथ हाईवे से जुड़ती है.


बाइडेन ने तीन दिन से ज्यादा समय तक रुकने के लिए कहा था


बाइडेन ने रिपोर्टरों ने यह भी कहा था कि उन्होंने हमास की ओर से बंधक बनाकर रखे गए लोगों को छुड़ाने को लेकर बातचीत के दौरान इजरायलियों से तीन दिन से ज्यादा समय तक (हमले करने से) रुकने के लिए कहा था.


हालांकि, बाइडेन ने किसी सामान्य संघर्ष विराम की संभावना से इनकार किया था. यह पूछे जाने पर कि क्या वह नेतन्याहू की ओर से मानवीय विराम में देरी को लेकर निराश हैं, इस पर उन्होंने कहा था, ''मेरी उम्मीद से थोड़ा ज्यादा समय लगा.''


अब तक 12 हजार से ज्यादा मौतें


अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल ने वेस्ट बैंक में जेनिन शरणार्थी शिविर पर कई हमले किए हैं, जिनके चलते कम से कम 10 फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 16 लोग घायल हुए हैं.


चरमपंथी संगठन हमास की सैन्य शाखा अल-कासिम ब्रिगेड मे कहा है वह इजरायली बलों का सामना कर रही है क्योंकि वे गाजा में भीतर बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं. 


7 अक्टूबर को हमास ने दक्षिणी इजरायल में अचानक हमला किया था, जिसके बाद से दोनों पक्षों के बीच जंग जारी है. इजरायल लगातार हमास के खिलाफ एयरस्ट्राइक कर रहा है और जमीनी स्तर पर भी टैंकों, बख्तरबंद वाहनों और पैदल सैनिकों की कार्रवाई के जरिये छापे मारे जा रहे हैं.


अलजजीरा के मुताबिक, जंग शुरू होने से अब तक गाजा में इजरायली हमलों में कम से कम 10,812 फिलिस्तीनी मारे गए हैं. वहीं, हमास के हमलो में इसी अवधि के दौरान 1,400 से ज्यादा इजरायलियों की मौत हुई है.


यह भी पढ़ें- Israel-Hamas War: फिलिस्तीनियों को दक्षिणी गाजा भेजने के बाद बम बरसा रहा इजरायल, खान यूनिस में अब 6 की मौत