नई दिल्ली: अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि आतंक के सबसे बड़े नाम ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन को मार दिया गया है.  एनबीसी न्यूज़ के मुताबिक अमेरिकी अधिकारियों के दावा किया है कि आतंक की दुनिया के सबसे बड़े नाम ओसामा बिन लादेन का बेटा हमज़ा बिन लादेन मर चुका है. हालांकि रिपोर्ट में कहा गया है कि अधिकारियों ने उसके मारे जाने की तारीख और जगह को लेकर कोई जानकारी नहीं दी. साल 2017 में अमेरिका की ओर से जारी आतंकियों की ब्लैकलिस्ट में हमजा बिन लादेन को शामिल किया गया था.


एनबीसी रिपोर्ट ने इसे लेकर जब राष्ट्रपति ट्रंप से सवाल किया तो उन्होंने ना ही स्वीकारा और ना ही इसे नकारा. उन्होंने कहा कि मैं इस पर कोई भी टिप्पणी नहीं करना चाहता. 30 साल के हमजा बिन लादेन पर अमेरिका ने फरवरी 2019 में एक मिलियन डॉलर का इनाम रखा था. ओसामा बिन लादेन के बीस बच्चों में से हमजा 15 वें नंबर का है और उसकी तीसरी बीबी की संतान है. हमजा बिन लादेन की तरह अमेरिका और दूसरे देशों पर हमले की धमकी देता था. हमजा अपने पिता ओसामा बिन लादेन की मौत का बदला लेना चाहता था. मई 2011 में अमेरिकी सील कमांडो ने पाकिस्तान के एबटाबाद में ओसामा बिन लादेन को मार गिराया गया था.


माना जाता है कि हमजा बिन लादेन भी आतंक के सबसे बड़े पनाहागाह पाकिस्तान में रहता था. इसके अलावा अफगानिस्तान और सीरिया में भी उसके ठिकाने थे. लादेन के बाद अलकायदा के चीफ बने अल जवाहिरी के बाद हमजा बिन लादेन का ही वर्चस्व था. अमेरिका ने जब लादेन के ठिकाने पर हमला किया था तब वहां जो दस्तावेज और वीडियो मिले थे उनसे साफ पता चला कि ओसामा हमजा को अपने उत्तराधिकारी के रूप में तैयार कर रहा था.