वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव परिणाम की तस्वीर कुछ हद तक साफ होती नजर आ रही है. डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन ने पांच में से चार राज्यों में बढ़त बना ली है. हाउस स्पीकर और कांग्रेस में टॉप डेमोक्रेट नैंसी पेलोसी ने जो बाइडेन को अमेरिका का "प्रेसिडेंट इलेक्ट " यानी 'चुना हुआ राष्ट्रपति' बताया है.


पेंसिलवेनिया में डोनाल्ड ट्रंप पर बाइडेन के बढ़त बनाने के बाद पेलोसी ने मीडिया से कहा कि आज सुबह यह स्पष्ट हो गया कि बाइडेन और कमला हैरिस जीत के नजदीक हैं. उन्होने कहा कि प्रेसिडेंट इलेक्ट बाइडेन के पास नेतृत्व करने के लिए एक स्ट्रॉन्ग मेंडेट है.


नैंसी ने कहा कि "हमारे देश के लिए यह एक खुशी का दिन है. बाइडेन इसके सूत्रधार हैं, क्योंकि वह लोगों को एक साथ लाने के लिए दृढ़ है." पेंसिल्वेनिया से बाइडेन की जीत उन्हें 270 के जादुई आंकड़े पहुंचाने के लिए पर्याप्त होगी, जो राष्ट्रपति बनने के लिए जरूरी आंकड़ा है.


चार स्टेट में बढ़त बनाये हुये हैं बाइडेन
बाइडेन ने पेंसिलवेनिया, नेवाडा जॉर्जिया और एरिजोना में ट्रंप पर बढ़त बना रखी है. जॉर्जिया लंबे समय से रिपब्लिकन पार्टी का गढ़ रहा है. बाइडेन को अब 1096 वोट की बढ़त है.हालांकि जॉर्जिया में दोबारा वोटों की गिनती होगी.


अमेरिकी मीडिया ने जॉर्जिया के राज्य सचिव ब्रैड रैफेंसपर के हवाले कहा है, “जैसे-जैसे हम अंतिम गणना कर रहे हैं, हम अपने अगले कदमों की ओर देखना शुरू कर सकते हैं. एक छोटे से मार्जिन के साथ, जॉर्जिया में दोबारा काउंटिंग होगी.”


यह भी पढ़ें-


US Elections: अमेरिकी महिलाओं की पहली पसंद हैं जो बाइडेन, जानें ट्रंप को किस वर्ग ने किया सबसे ज्यादा वोट


US Election Result: जो बाइडेन पेन्सिलवेनिया और जॉर्जिया में ट्रंप से आगे निकले