वॉशिंगटन: अमेरिका में पुलिस वाले के हाथ मारे गए अश्वेत युवक जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के बाद ध्रुविकरण की कोशिश में लगे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बड़ा झटका लग सकता है. अमेरिका में हुए एक सर्वे के मुताबिक, राष्ट्रपति ट्रंप तीन बड़े राज्यों एरिजोना, ओहायो और विस्कॉन्सिन में अपने डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बिडन से पिछड़े दिख रहे हैं.


इसी नवंबर में अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होने वाला है. सर्वे के मुताबिक, एरिजोना में ट्रंप को 42 फीसदी और बिडेन को 46 फीसदी लोग पसंद करते दिख रहे हैं. इसी तरह ओहायो में ट्रंप को 43 फीसदी और बिडेन को 45 फीसदी और विस्कॉन्सिन में ट्रंप को 40 फीसदी औऱ बिडेन को 49 फीसदी लोकप्रियता मिलती दिख रही है. यानी इन तीनों राज्यों में बिडेन ट्रंप से आगे हैं.



हालांकि टेक्सस में राष्ट्रपति ट्रंप अपने प्रतिद्वंद्वी जो बिडन से आगे हैं. सर्वे के मुताबिक, टेक्सस में ट्रंप को 44 फीसदी और जो बिडेन को 43 फीसदी लोग पसंद कर रहे हैं. हालांकि राष्ट्रपति चुनाव में अभी काफी वक्त है. ऐसे दोनों नेताओं की लोकप्रियता में गिरावट और बढोत्तरी में समय-समय पर बदलाव देखने को मिल सकता है.


ट्रंप की लोकप्रियता पर कोरोना का बुरा असर


अमेरिका में कोरोना वायरस के मददेनज़र हुए एक सर्वे में अमेरिकी लोगों ने इस महामारी से निपटने में ट्रंप के तौर-तरीकों को लेकर नाखुशी जताई है. वाशिंगटन पोस्ट-एबीसी की तरफ से किए गए सर्वे के मुताबिक, बिडेन के पक्ष में 53 तो ट्रंप के पक्ष में महज 43 फीसदी वोटर आए. यह सर्वे फोन के जरिए एक हजार लोगों पर किया गया था.


अमेरिका में हो रहे हैं हिंसक प्रदर्शन


बता दें कि फ्लॉयड की अमेरिका के मिनियापोलिस में पिछले हफ्ते उस समय मौत हो गई थी जब एक श्वेत पुलिस अधिकारी ने उसके गले को अपने घुटने से तबतक दबाए रखा जबतक कि उसकी सांसे नहीं टूट गई.  डेरेक चोविन नाम का श्वेत पुलिस अधिकारी जॉर्ज के गले पर अपने घुटनों के बल बैठा था और जॉर्ज बार-बार कह रहा था, "मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं." फ्लॉयड की मौत के बाद अमेरिका में पिछले आठ दिनों से हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं.


यह भी पढ़ें-


अमेरिका: कस्टडी में लिए गए अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के आरोपी पुलिसकर्मी


अमेरिका: पिछले 24 घंटे में 22 हजार से ज्यादा नए मामले आए, करीब हजार की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 19 लाख के पार