रूस के साथ युद्ध की आशंका के बीच यूक्रेन का एयरस्पेस काफी हद तक खाली हो गया है. कई एयरलाइंस ने यूक्रेन की फ्लाइट्स को रद्द करने का फैसला किया है. इसी बीच यूक्रेन की एयर स्पेस में अमेरिकी सेना के 2 जासूसी विमान आरक्यू -4 ग्लोबल हॉक यूक्रेन के ऊपर कई घंटों तक चक्कर लगाते स्पॉट किए गए. फ्लाइटरडार 24 के मुताबिक पिछले कुछ महीनों में अमेरिका के इन जासूसी विमानों ने भूमध्य सागर से यूक्रेन तक नियमित मिशन पूरा किया है.


अमेरिकी वायुसेना ने उड़ानों के विवरण पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, लेकिन कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका नियमित रूप से खुफिया उद्देश्यों के समर्थन में विमान संचालित करता है. अमेरिकी सेना के एक प्रवक्ता ने कहा, "ये मिशन क्षेत्र में सुरक्षा और सुरक्षा के प्रति हमारी निरंतर प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करते हैं." वायुसेना की वेबसाइट के अनुसार ऐसे विमानों का मिशन "दुनिया भर में शांतिकाल, आकस्मिकता और युद्धकालीन अभियानों में संयुक्त लड़ाकू बलों का समर्थन करने के लिए" खुफिया, निगरानी और टोही एकत्र करना है.


इस वक्त यूक्रेन और रूस के बीच तनाव चरम पर है और दोनों देशों के बीच युद्ध की आशंका गहराती जा रही है. दुनियाभर के तमाम देश इस युद्ध को टालने के लिए कूटनीतिक बातचीत कर रहे हैं. हालांकि रूस का रवैया देखते हुए यूरोप और अमेरिका ने उस पर कई कड़े आर्थिक प्रतिबंध भी लगाए हैं. इस स्थिति को देखते हुए सभी देशों ने यूक्रेन में फंसे नागरिकों को तुरंत देश छोड़ने के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है. भारत ने भी एयर इंडिया के विशेष विमान को यूक्रेन में फंसे छात्रों और नागरिकों को लेने के लिए भेजा है. 


यह भी पढ़ेंः रीता बहुगुणा जोशी के बेटे मयंक जोशी के साथ अखिलेश यादव ने पोस्ट की तस्वीर, सपा में हो सकते हैं शामिल


EC on Political Rallies: चुनाव आयोग ने कोविड से जुड़ी पाबंदियों में और ढील दी, अब पूरी क्षमता से हो सकेंगी रैलियां और रोड शो