US Clears Covid Boosters For All Adults: अमेरिका ने शुक्रवार को 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए कोविड वैक्सीन के बूस्टर डोज को मान्यता दे दी है. वैक्सीन निर्माता कंपनी फाइजर (Pfizer) और मॉडर्ना (Moderna) की ओर से जारी बयान में इसकी जानकारी दी गई है. मॉडर्ना के सीईओ स्टीफन बैंसेल ने कहा, 'यह आपातकालीन उपयोग को मान्यता महत्वपूर्ण समय पर मिली है, क्योंकि हम सर्दियों के महीनों में प्रवेश कर हैं और देशभर में इस मौसम में कोविड-19 और अस्पताल में मरीजों के भर्ती होने के मामले बढ़ते हैं.


फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDI) ने वयस्कों के लिए मॉडर्ना और फाइजर के कोविड बूस्टर शॉट्स को अधिकृत किया. ये फैसला बिडेन प्रशासन की आम जनता को अतिरिक्त खुराक देने की योजना के एक महत्वपूर्ण हिस्से को पूरा कर रहा है. 


दो महीने की देरी से मिली मान्यता


ये मान्यता लगभग दो महीने की देरी से मिली है. एफडीए को सलाह देने वाले वैज्ञानिकों ने तीसरी खुराक का समर्थन करने वाले डेटा की कमी का हवाला देते हुए सितंबर, 20 के सप्ताह में सभी वयस्कों को बूस्टर वितरित करने के लिए प्रशासन की मूल योजनाओं को खारिज कर दिया था. एफडीए के कार्यवाहक आयुक्त जेनेट वुडकॉक ने भी पिछले सप्ताह कंपनियों द्वारा प्रस्तुत किए गए नए आंकड़ों की समीक्षा करने के लिए सामान्य सार्वजनिक बैठक के बिना खुराक को मंजूरी दे दी. मॉडर्ना ने दो दिन पहले ही अपना आवेदन दोबारा जमा किया था. कंपनियों ने शुक्रवार सुबह फैसले की घोषणा की. 


वुडकॉक ने कहा कि महामारी के बढ़ने के साथ ही एजेंसी ने जनता की रक्षा के लिए तेजी से काम किया है. उन्होंने कहा कि लोगों को अस्पताल में भर्ती होने या कोविड से मौत के मामले को  रोकने के लिए बूस्टर शॉट सबसे अच्छा तरीका है. रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों को अभी भी बूस्टर खुराक के वितरण को अधिकृत करना है. लोगों को बूस्टर डोज लगाने की शुरुआत जल्द हो सकती है. 


ये भी पढ़ें- Tax on Cryptocurrency: क्रिप्टोकरेंसी से होने वाली कमाई पर टैक्स लगाने की तैयारी, बजट में टैक्स कानून में होगा बदलाव


Farm Laws Withdrawn: दिल्ली की सीमाओं पर डेरा डाले किसान क्या हटेंगे? Rakesh Tikait ने दिया ये जवाब