Russia Ukraine War: रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच पिछले 6 महीनों से लगातार युद्ध चल रहा है. इस बीच खबर आई है कि संयुक्त राष्ट्र (United Nations) के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) और तुर्की (Turkey) के राष्ट्रपति रैचप तैय्यप अर्दोआन  (Recep Tayyip Erdogan) से मुलाकात करेंगे. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के हवाले से ये खबर सामने आई है. संयुक्तर राष्ट्र के प्रवक्ता के हवाले से जानकारी के मुताबिक, एंटोनियो गुटेरेस ये मुलाकात यूक्रेन के लवीव में गुरुवार को करेंगे.


इसके बाद गुटेरेस शुक्रवार को यूक्रेन के बंदरगाह ओडेसा और तुर्की के दौरे पर जाएंगे. समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक के हवाले से बताया है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के निमंत्रण पर गुटेरेस लवीव में होंगे और वो यहां तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईफ एर्दोगन और यूक्रेनी नेता के साथ त्रिपक्षीय बैठक में हिस्सा लेंगे.


अनाज निर्यात के समझौते पर हुए हस्ताक्षर


प्रवक्ता दुजारिक (Stephane Dujarric) ने आगे बताया कि महासचिव अगले दिन ओडेसा जाएंगे जहां वो बंदरगाह का दौरा करेंगे. ये बंदरगाह काला सागर (Black Sea) से अनाज निर्यात करने के रूप में इस्तेमाल किए जा रहे तीन बंदरगाहों में से एक है. मंगलवार को अनाज से भरा हुआ संयुक्त राष्ट्र (United Nation) का चार्टर्ड अफ्रीकी जहाज यूक्रेन के पिवडेन्नी बंदरगाह के लिए रवाना हुआ है.


ये जहाज इथियोपिया को अनाज की डिलीवरी देने के लिए जिबूती ओर रवाना हुआ है. यूक्रेन के मंत्री ऑलेक्जेंडर कुब्राकोव (Oleksandr Kubrakov) ने कहा है कि मालवाहक जहाज बहादुर कमांड के साथ पिवडेन्नी समुद्री बंदरगाह पर पहुंचा. बहुत जल्द यूक्रेनी अनाज इथियोपिया पहुंचा दिया जाएगा. यहां बता दें कि पिछले महीने रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) ने काला सागर बंदरगाहों से अनाज निर्यात को फिर से शुरु करने के लिए संयुक्त राष्ट्र और तुर्की (Turkey) के मध्यस्थता के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे.


ये भी पढ़ें: S Jaishankar: यूक्रेन से लौटे मेडिकल छात्रों का क्या होगा भविष्य? विदेश मंत्री बोले- जेलेंस्की सरकार से कर रहे हैं बातचीत


ये भी पढ़ें: Volodymyr Zelensky: दुनिया की सबसे ताकतवर सेना से युद्ध, तीन बार हत्या की कोशिश, रातोंरात हीरो बने एक बच्चे की कहानी