Volodymyr Zelensky US Visit: रूस के साथ युद्ध शुरू होने के बाद से ही अमेरिका लगातार यूक्रेन के समर्थन में खड़ा है. इसके लिए अमेरिका की तरफ से यूक्रेन को कई बार मदद भी पहुंचाई जा चुकी है, जिसके बाद अब यूक्रेन के राष्ट्रपति वालोदिमीर जेलेंस्की अमेरिका पहुंचे हैं, जहां उन्होंने व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात की. इस दौरान जेलेंस्की ने साथ देने के लिए बाइडेन का शुक्रिया अदा किया. मुलाकात के बाद दोनों ही देशों की तरफ से बयान भी जारी किए गए. इस दौरान जेलेंस्की ने साफ किया कि वो कभी सरेंडर नहीं करेंगे. 


अमेरिका ने रूस को एक बार फिर कड़ा मैसेज देते हुए जेलेंस्की का खुलकर स्वागत किया और कहा कि यूक्रेन कभी भी अकेला नहीं रहेगा. इतना ही नहीं बाइडेन ने यूक्रेन को 1.85 अरब डॉलर की मदद देने का भी एलान किया. इस दौरान अमेरिकी सांसदों ने जेलेंस्की का खड़े होकर स्वागत किया और उनके लिए खूब तालियां भी बजाई गईं. 


बाइडेन बोले- हम चाहते हैं युद्ध हो खत्म
जेलेंस्की से मुलाकात के बाद जो बाइडेन ने अमेरिका की तरफ से अपना बयान जारी करते हुए कहा, हम बिल्कुल समान दृष्टि साझा करते हैं और हम दोनों चाहते हैं कि यह युद्ध समाप्त हो. संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगी यूक्रेन को युद्ध के मैदान में सफल होने में मदद करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे. ताकि जब राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की रूसियों से बात करने के लिए तैयार हों, तो वे भी सफल हो सकें क्योंकि वे युद्ध के मैदान में जीत चुके होंगे. इस दौरान बाइडेन ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन को तीन बार Wrong कहकर बुलाया. 


जेलेंस्की ने अमेरिकी पैकेज का किया जिक्र
अमेरिकी राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद जेलेंस्की ने भी यूक्रेन की तरफ से बयान जारी किया. जिसमें उन्होंने कहा कि हमारी बातचीत का फोकस यूक्रेन को और मजबूत करना था. मैं घर जा रहा हूं तो मेरे पास एक अच्छी खबर है, क्योंकि अमेरिका की तरफ से यूक्रेन को पैकेज दिया गया है. इससे यूक्रेन के एयरस्पेस को सुरक्षित करने में मदद मिलेगी. इस पैकेज के बाद हम आतंकी देश की हमारे एनर्जी सेक्टर, हमारे लोगों और हमारे इंफ्रास्ट्रक्चर पर हमले को रोक सकते हैं. हालांकि इस दौरान जेलेंस्की ने ये भी साफ किया कि यूक्रेन को मिलने वाली मदद कोई दान नहीं है, बल्कि ये एक निवेश है. 


पुतिन पर क्या बोले जेलेंस्की
इस दौरान जब जेलेंस्की से रूसी राष्ट्रपति पुतिन को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि हमें उन्हें कोई भी मैसेज देने की जरूरत नहीं है. मेरा मानना है कि दुनिया के प्रति उनका जो दृष्टिकोण है उसका अंत नहीं हो सकता है. उन्हें दुनिया के लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचने की जरूरत है, क्योंकि वो एक सभ्य समाज का हिस्सा नहीं हैं. इस दौरान जेलेंस्की ने ये भी दावा किया कि रूस ने यूक्रेन पर अपना पूरा कंट्रोल खो दिया है और उसे बड़ा झटका लगा है. 


ये भी पढ़ें - 'यूनिवर्सिटी एजुकेशन पर लगे बैन के फैसले को वापस लें', तालिबान को सऊदी अरब की सलाह