Ukraine Warns Russia Over Army bBuild Ups: संयुक्त राष्ट्र में यूक्रेन के राजदूत Sergiy Kyslytsya ने रूस को डोनबास क्षेत्र में अपने सैन्य निर्माण पर अंतर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा संयुक्त निर्णायक प्रतिक्रिया की चेतावनी दी. यूक्रेन पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में बोलते हुए Kyslytsya ने कहा, "रूस के पास डी-एस्केलेशन और राजनयिक वार्ता के रास्ते पर चलने या अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा एक संयुक्त निर्णायक प्रतिक्रिया का अनुभव करने का विकल्प है." बता दें कि रूस ने डोनबास में यूक्रेनी सरकार के नियंत्रण वाले क्षेत्र में गोलाबारी शुरू कर दी है।


Kyslytsya ने कहा, " "यूक्रेन न केवल अपने लिए बल्कि पूरे यूरोप के लिए भी शांति, सुरक्षा और स्थिरता चाहता है। इसी समय मैं दोहराता हूं कि रूस के आगे बढ़ने की स्थिति में यूक्रेन अपना बचाव करेगा. ” संयुक्त राष्ट्र में यूक्रेन के राजदूत ने कहा कि मिन्स्क समझौतों के सभी प्रस्तावों को लागू करना रूस पर निर्भर है. Kyslytsya ने कहा, "हम रूस से यूक्रेन पर अपनी रणनीति छोड़ने का आग्रह करते हैं. यूक्रेन मतभेदों को कूटनीतिक रूप से हल करने के लिए प्रतिबद्ध है. हम डी-एस्केलेशन सुनिश्चित करने के लिए सब कुछ करेंगे."


वहीं, अमेरिका ने भी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को बताया कि उसकी जानकारी से स्पष्ट है कि यूक्रेन की सीमाओं के पास जमा 1,50,000 से अधिक रूसी सैनिक ‘आने वाले दिनों में’ यूक्रेन पर हमला करने की तैयारी कर रहे हैं और इसके लिए रूस की योजना ‘एक बहाना गढ़ने की’ है. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में कहा, ‘जब हम बैठक कर रहे हैं, शांति और सुरक्षा के लिए सबसे तात्कालिक खतरा यूक्रेन के खिलाफ रूस की बढ़ती आक्रामकता है.’


ब्लिंकन ने कहा कि इसमें यूक्रेन के अलावा भी काफी कुछ दांव पर है और यह लाखों लोगों के जीवन और सुरक्षा के साथ-साथ संयुक्त राष्ट्र चार्टर का आधार और दुनियाभर में स्थिरता को बनाए रखने वाली ‘नियम-आधारित’ अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था के लिए संकट का पल है.


यह भी पढ़ें: 


Russia-Ukraine Crisis: यूक्रेन से भारतीयों को निकालने पर अभी कोई फैसला नहीं, विदेश मंत्रालय ने किया साफ


भारत द्वारा 54 Chinese Apps पर बैन लगाने के बाद पहली बार बोला चीन, कही यह बात