Ukraine Shut Down Russian Fighter Jet: रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच युद्ध शुरू हुए 14 महीनों से ज्यादा का वक्त हो चुका है. इस दौरान कई मौकों पर दोनों देश की सेना एक-दूसरे के फाइटर जेट और हेलीकॉप्टरों को निशाना बनाते रहते हैं. इसी बीच शनिवार (13 मई) को यूक्रेन ने अपने बॉर्डर के पास रूस के दो फाइटर जेट और दो हेलीकॉप्टरों को मार गिराया.


स्काई न्यूज के रिपोर्ट के मुताबिक रूस के Su-34, Su-35 फाइटर जेट और Mi-8 हेलीकॉप्टरों को यूक्रेन ने निशाना बनाया. ये सारे रुसी विमान पूर्वोत्तर यूक्रेन से सटे ब्रांस्क क्षेत्र में उड़ान भर रहे थे. उसी दौरान यूक्रेन ने मार गिराया. इस बीच, रूसी सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में यूक्रेन की सीमा से लगे रूस के ब्रांस्क क्षेत्र में एक हेलीकॉप्टर को स्पष्ट रूप से मार गिराया गया है.


Su-34 फाइटर जेट दुर्घटनाग्रस्त हो गया
रूस की सरकारी न्यूज एजेंसी TASS ने एक इमरजेंसी सर्विस के एक अधिकारी के हवाले से बताया कि शुरुआती सूचना के अनुसार यूक्रेन बॉर्डर के करीब 40 किमी दूर क्लिंत्सी के पास Su-34 फाइटर जेट दुर्घटनाग्रस्त हो गया. दुर्घटना से पहले इंजन में आग लग गई थी.






हालांकि, इसमें उन्होंने Su-35 या दूसरे हेलिकॉप्टर का कोई जिक्र नहीं किया. रूसी वॉर सपोर्टर के टेलीग्राम चैनल वोयेन्नी ओस्वेडोमिटेल पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में आसमान से एक हेलीकॉप्टर विस्फोट के बाद जमीन की तरफ नीचे गिर रहा था. हेलीकॉप्टर बुरी तरह से आग की लपटों के साथ नीचे गिर रहा था.


बखमुत के पास बढ़ रही है यूक्रेनी सेना
इस हमले के बाद से यूक्रेन की ओर से कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई. हालांकि, एक ट्वीट में यूक्रेन के राष्ट्रपति के एक वरिष्ठ सलाहकार माईखाइलो पोडोलीक ने इस घटना को कर्मा कर नाम दिया.


इस बीच यूक्रेन की सेना युद्ध ग्रस्त क्षेत्र पूर्वी शहर बखमुत के पास रूसी सैनिकों के खिलाफ आगे बढ़ रही है. यूक्रेनी ग्राउंड फोर्सेज के कमांडर ऑलेक्ज़ेंडर सिर्स्की ने शनिवार को सोशल मीडिया पर कहा कि हमारे सैनिक मोर्चे के कुछ क्षेत्रों में आगे बढ़ रहे हैं. दुश्मन सेना को इसका नुकसान भी झेलना पड़ रहा है.


ये भी पढ़ें:Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को रोकने की पहल करेगा चीन, जानें ड्रैगन का प्लान