Russia Ukraine Conflict:  रूस और यूक्रेन के बीच चल रहा युद्ध तमाम प्रतिबंधों और बातचीत के बाद भी रक नहीं रहा है. इस बीच यूक्रेन के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की इमरजेंसी (आपातकालीन) बैठक बुलाई गई है. यह मीटिंग अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, अल्बानिया, आयरलैंड और नार्वे ने बुलाई है. बैठक दोपहर 3 बजे से शुरू होगी.


इसलिए बुलाई गई है यह बैठक


रिपोर्ट के मुताबिक, युद्ध अब 22वें दिन में आ चुका है. हजारों लोग इस युद्ध में मारे गए हैं, जबकि लाखों लोग बेघर होकर शरणार्थी की जिंदगी जीने को मजबूर हैं. यह बैठक यूक्रेन में मौजूदा मानवीय स्थिति को लेकर ही बुलाई गई है.


अंतरराष्ट्रीय अदालत ने भी युद्ध रोकने के दिए हैं आदेश


बता दें कि इससे पहले बुधवार को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने रूस को यूक्रेन में सैन्य कार्रवाई फौरन रोकने के आदेश दिए थे. यह याचिका यूक्रेन की ओर से दायर की गई थी. मामले की सुनवाई करते हुए 2 के मुकाबले 13 जजों ने यूक्रेन के फेवर में फैसला सुनाया था. हालांकि यहां आपको ये बता दें कि अंतरराष्ट्रीय अदालत का फैसला बाध्यकारी नहीं है, क्योंकि इस अदालत के पास ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है जिससे यह अपने आदेशों का पालन करा सके. इसे मानना या न मानना देशों पर निर्भर करता है.


ये भी पढ़ें


Ukraine Russia War: ड्रामा थिएटर और स्विमिंग पूल में शरण लिए 1000 लोगोंं पर रूस की एयर स्ट्राइक, बाइडेन ने पुतिन को बताया 'वॉर क्रिमिनल'


Ukraine Russia War: व्लादिमीर पुतिन फिर बोले- यूक्रेन में लक्ष्य हासिल करके रहेंगे, पश्चिमी देश रूस को बनाना चाहते हैं कमजोर