रूस के रॉकेट हमले में यूक्रेन के तीसरे सबसे बड़े शहर ओडेसा के हवाईअड्डे का रनवे और काला सागर का एक महत्वपूर्ण बंदरगाह क्षतिग्रस्त हो गया है. यूक्रेन की सेना ने शनिवार को यह जानकारी दी. ‘टेलीग्राम’ पर एक पोस्ट में यूक्रेन के ‘ऑपरेशनल कमान साउथ’ ने बताया कि रॉकेट हमले के बाद ओडेसा रनवे उपयोग के लायक नहीं रह गया है.


यूक्रेन की समाचार समिति ‘यूएनआईएएन’ ने सेना के सूत्रों के हवाले से कहा कि स्थानीय प्रशासन ने लोगों से सुरक्षित जगहों पर शरण लेने को कहा है. ओडेसा में विस्फोट की कई आवाज सुनी गई है. ओडेसा के क्षेत्रीय गवर्नर ने कहा कि रॉकेट रूस के कब्जे वाले क्रीमिया से दागे गए थे. उन्होंने बताया कि किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. 


मास्को ने यूक्रेन से निकाले 10 लाख लोग- रूसी विदेश मंत्री


रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि युद्ध शुरू होने के बाद से मास्को ने यूक्रेन से 10 लाख से अधिक लोगों को निकाला है. लावरोव ने यह बात चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के साथ एक साक्षात्कार में कही. लावरोव की यह टिप्पणी ऐसे समय आयी है जब यूक्रेन ने मास्को पर यूक्रेन के लोगों को जबरदस्ती देश से बाहर भेजने का आरोप लगाया है.


लावरोव ने कहा कि इस आंकड़े में 300 से अधिक चीनी नागरिक शामिल हैं. उन्होंने अपने दावे का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं दिया. उन्होंने यह भी कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच ‘‘लगभग हर दिन’’ बातचीत जारी है. हालांकि, उन्होंने आगाह किया कि ‘‘इस संबंध में प्रगति आसान नहीं रही है.’’ लावरोव ने वार्ता को बाधित करने के लिए ‘‘कीव शासन के पश्चिमी समर्थकों की आक्रामक बयानबाजी और भड़काऊ कार्रवाई’’ को जिम्मेदार ठहराया.


यह भी पढ़ें.


Patiala Violence: 3 अधिकारियों पर गिरी गाज, इंटरनेट सेवाएं बहाल, जानिए हिंसा पर अब क्या बोले सीएम मान


Money Laundering Case: चीन की स्मार्ट फोन कंपनी पर ED का शिकंजा, खाते में जमा 5551 करोड़ रुपये जब्त