यूक्रेन पर रूस के हमले के 19वें दिन रूस और यूक्रेन के प्रतिनिधिमंडल के बीच चौथे दौर की वार्ता हो रही है. इससे पहले तीन दौर की बातचीत में दोनों देशों के बीच युद्ध रोकने को लेकर कोई फैसला नहीं हो सका है. आज हो रही वार्ता वर्चुअली हो रही है. 


आपको बता दें कि दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल की पहली वार्ता यूक्रेन और बेलारूस की सीमा पर हुई थी. दूसरी बात चीत भी बेलारूस में ही आयोजित की गयी थी. दोनों देशों के बीच बातचीत तुर्की के एंटाल्या शहर में भी हो चुकी है. रूस के विदेश मंत्री सेरजी लवरोव (Sergey Lavrov) और यूक्रेन के विदेश मंत्री डिमित्री कुलेबा (Dmytro Kuleba) के बीच मुलाकात हुई. दोनों विदेश मंत्रियों की बातचीत बेनतीजा रही थी.


मध्यस्थता कर सकता है इज़रायल


रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को रुकवाने को लेकर इजरायल मध्यस्थता कर सकता है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की कार्यालय के प्रमुख एंड्री यरमक ने यह जानकारी दी है. इससे पहले इजरायल के राष्ट्रपति नफ्ताली बेनेट ने रूस और यूक्रेन बीच मध्यस्थता करने की पेशकश की थी.


रविवार को मिसाइल हमले में 35 की मौत


रविवार को पश्चिमी यूक्रेन में एक सैन्य अड्डे पर रूसी मिसाइलों से हमला किया गया, जिसमें 35 लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों लोग घायल हुए. यह सैन्य अड्डा यूक्रेन और नाटो देशों के बीच सहयोग का अहम केंद्र था. इससे एक दिन पहले मॉस्को ने पोलैंड की सीमा के समीप स्थित इलाकों में गोलाबारी तेज कर दी और राजधानी कीव में भी लड़ाई जारी है. यूक्रेन के अधिकारियों ने बताया कि रूसी सेना ने राजधानी के उपनगरों में तोपें दागी.


देशभर मे शहरों में रातभर हवाई हमले के अलर्ट सुनाई दिए. अधिकारियों ने बताया कि कीव के पूर्व ब्रोवरी में एक स्थानीय काउंसलर लड़ाई में मारा गया. शहर के उत्तरी जिले में नौ मंजिला इमारत पर तोपें गिरने के बाद दो लोगों की मौत हो गई.


क्या फिर लौट रहा है कोरोना? चीन ने 3 करोड़ लोगों को घरों में किया बंद, तीन शहरों में लगा दिया लॉकडाउन


Parliament Budget Session: पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर राज्यसभा में तीखी नोकझोंक, हरदीप पुरी ने दिया ये जवाब