Ukraine- Russia: यूक्रेन हमले को लेकर FIFA की रूस पर बड़ी कार्रवाई, रूसी टीमों को टूर्नामेंट से किया बाहर

Russia-Ukraine War Live: जंग के पांचवें दिन रूस और यूक्रेन के बीच बेलारूस सीमा पर अहम बैठक हुई.

ABP Live Last Updated: 28 Feb 2022 11:24 PM
रूस की टीमों को FIFA ने किया बैन

यूक्रेन पर हमले को लेकर रूस पर तमाम देश अलग-अलग तरह की पाबंदियां लगा रहे हैं, अब फुटबॉल वर्ल्ड कप आयोजित करने वाले FIFA और UEFA ने रूस पर बड़ी कार्रवाई करते हुए उनकी सभी टीमों को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया है. रूस की कोई भी टीम फुटबॉल वर्ल्डकप में हिस्सा नहीं ले सकती है. 

अर्थव्यवस्था को लेकर पुतिन की चिंता

यूक्रेन के साथ जारी लड़ाई के बीच रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने देश की आर्थिक स्थिति का जायजा लिया है. पुतिन ने इकॉनमी पर सरकार के वित्तीय और आर्थिक ब्लॉक और केंद्रीय बैंक के साथ चर्चा की. रूस के राष्ट्रपति के ट्विटर हैंडल से ये जानकारी दी गई है. 

पीएम मोदी ने की रोमानिया के पीएम से बात

रोमानिया के रास्ते यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने की कोशिश जारी है, इसी बीच पीएम मोदी ने रोमानिया के प्रधानमंत्री से इसे लेकर बातचीत की है. जिसमें उन्होंने कहा कि, भारतीय लोगों को बिना वीजा सीमा में घुसने दिया जाए, जिसके बाद उनके देश में आए तमाम भारतीयों को आसानी से रेस्क्यू किया जा सके. 

रूस-यूक्रेन के बीच होगी दूसरे दौर की बातचीत

रूस और यूक्रेन के बीच अगले दौर की बातचीत भी जल्द होने जा रही है. स्पूतनिक ने रूसी डेलीगेशन के हवाले से बताया है कि अगले दौर की बातचीत पोलिश-बेलारूस के बॉर्डर पर होगी. हालांकि ये नहीं बताया गया है कि ये बातचीत कब होगी. लेकिन कहा जा रहा है कि 1 मार्च को ही बातचीत हो सकती है. 

रूसी हमले में 16 बच्चों समेत 352 लोगों की मौत

संयुक्त राष्ट्र महासभा की इमरजेंसी बैठक में यूक्रेन के प्रतिनिधि ने कहा कि, आज तक यूक्रेन में 16 बच्चों सहित 352 लोगों की मौत हुई है. मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. गोलाबारी अभी भी जारी है. 

फ्रांस के राष्ट्रपति से पुतिन ने की बात

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को फ्रांस के राष्ट्रपति एमानुएल मैक्रो से यूक्रेन मुद्दे पर बात की. पुतिन ने मैक्रो से कहा कि रूसी पक्ष यूक्रेन के प्रतिनिधिमंडल से वार्ता के लिए तैयार है. उन्होंने उम्मीद जताई कि बातचीत से मनमुताबिक परिणाम निकलेंगे. साथ ही इस दौरान उन्होंने साफ किया कि यूक्रेन विवाद का हल तभी निकलेगा जब रशिया की सुरक्षा चिंताओं पर विचार किया जाएगा.

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी का आह्वान

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी ने स्पोर्ट्स ऑर्गनाइज़र्स से कहा है कि रशिया और बेलारूस के एथलीटों को आधिकारिक अंतरराष्ट्रीय इंवेंट्स से बाहर किया जाए.

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कही ये बात

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने महासभा में कहा, "हिंसा के बढ़ने से नागरिकों की मौत हो रही है. अब बहुत हुआ. जवानों  को अपने बैरेक में जाना चाहिए, आम नागरिकों की सुरक्षा बेहद ज़रूरी है."

सभी पक्षों से सीज़फायर का आह्वान

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने बैठक की शुरुआत में कहा है कि हम सभी पक्षों से तुरंत सीज़फायर का आह्वान करते हैं. महासभा ने कहा है कि संयम बरता जाए और बातचीत की शुरुआत हो. डिप्लोमेसी और डायलॉग कायम रहनी चाहिए.

संयुक्त राष्ट्र महासभा का विशेष सत्र शुरू

रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर संयुक्त राष्ट्र महासभा का 11वां आपातकालीन विशेष सत्र शुरू हो गया है. इस अहम बैठक में रूस के खिलाफ दो प्रस्ताव पेश किए जाएंगे. बता दें कि इस सत्र में सभी 193 सदस्य देशों के प्रतिनिधि अपनी बात रखेंगे. इसके बाद अगले दिन प्रस्ताव पर वोटिंग हो सकती है. 

रशियन गोलीबारी में 11 की मौत

रूस की गोलीबारी में यूक्रेन के कम से कम 11 आम नागरिकों की मौत हो गई है. ये मौतें यूक्रेन के दूसरे शहर खारकीव में हुई हैं. क्षेत्रीय गवर्नर के हवाले से न्यूज़ एजेंसी एएफपी ने ये जानकारी दी है.

रूस-यूक्रेन की बैठक खत्म

बेलारूस की सीमा पर सोमवार को यूक्रेन और रूस के प्रतिनिधिमंडल के बीच अहम बैठक हुई. युद्ध के बीच हुई इस शांतिवार्ता के दौरान यूक्रेन ने रशिया के सामने बड़ी मांग रखते हुए कहा कि रूस यूक्रेन से अपनी सेना का वापस बुलाए. साथ ही ये भी मांग रखी गई कि रूस क्रीमिया और डोनबास से भी अपनी सेनाओं को वापस बुलाए.

रशिया के सामने यूक्रेन ने रखी ये बात

रशिया से बातचीत के दौरान यूक्रेन ने सभी रशियन आर्मी की वापसी की मांग रखी है. ज़ेलेंस्की के दफ्तर ने ये जानकारी दी है. दफ्तर की ओर से कहा गया है कि बेठक के दौरान ये भी मांग रखी गई है कि रशिया क्रीमिया और डोनबास से भी अपनी सेनाओं को वापस बुलाए.

ये चार मंत्री बनाए गए विशेष दूत

अरिंदम बागची ने बताया कि यूक्रेन की सीमा से लगे 4 देशों में हमने विशेष दूत तैनात करने का निर्णय लिया है. केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया रोमानिया जाएंगे, किरेन रिजिजू स्लोवाक गणराज्य जाएंगे, हरदीप सिंह पुरी हंगरी जाएंगे, वीके सिंह पोलैंड जाएंगे." उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया मोल्दोवा में निकासी प्रक्रिया की भी देखरेख करेंगे.

बेलारूस में अमेरिकी दूतावास बंद

यूक्रेन रूस जंग के पांचवें दिन अमेरिका ने बेलारूस के मिंस्क में अपने दूतावास को फिलहाल के लिए बंद करने का फैसला किया है. यूएस स्टेट डिपार्टमेंट ने इस बात की जानकारी दी है.

पांच लाख से अधिक लोगों ने यूक्रेन छोड़ा- UN

संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी ने सोमवार को कहा कि पिछले सप्ताह रूस द्वारा आक्रमण किए जाने के बाद पांच लाख से ज्यादा लोगों ने यूक्रेन छोड़ दिया है. संयुक्‍त राष्ट्र के शरणार्थी मामलों के उच्चायोग (यूएनएचसीआर) प्रमुख फिलिपो ग्रांडी ने ट्वीट कर यह जानकारी दी. जिनेवा स्थित यूएनएचआरसी की प्रवक्ता शाबिया मंटू ने कहा कि वह जल्द ही देश के अनुसार संख्या के बारे में विवरण प्रदान करेंगी.

जंग के बीच बड़ी खबर

रूस के रक्षा मंत्री ने राष्ट्रपति पुतिन को जानकारी दी है कि रूसी न्यूक्लियर दस्ते ने युद्धाभ्यास शुरू कर दिया है. ये खबर रूसी मीडिया के हवासे से सामने आई है. बताया गया है कि रूस का न्यूक्लियर दस्ता ड्यूटी अलर्ट पर है.  

बेलारूस ने रूस-यूक्रेन के प्रतिनिधियों का किया स्वागत

बेलारूस के विदेश मंत्री ने यूक्रेन और रूस के प्रतिनिधिमंडल से बैठक के दौरान कहा, "डियर फ्रेंड्स, बेलारूस के राष्ट्रपति ने मुझे आपका स्वागत करने और आपके काम को जितना हो सके उतना आसान करने को कहा है. क्योंकि इस बात पर प्रेज़िडेंट जेलेंस्की और पुतिन दोनों समहत हैं, इसलिए आप खुद को पूरी तरह से सुरक्षित महसूस कर सकते हैं. ये हमारा पवित्र कर्तव्य है.

रूस के साथ बातचीत शुरू

यूक्रेन का प्रतिनिधिमंडल शांति वार्ता के लिए बेलारूस की सीमा पर बेलारूस के Mi-8MTV-5 मिलिट्री ट्रांसपोर्ट हेलीकॉप्टर से पहुंचा है. रूस के साथ यूक्रेन की बातचीत शुरू हो गई है.



यूक्रेन-रूस में शांति वार्ता शुरू

यूक्रेन और बेलारूस की सीमा पर यूक्रेन और रूस के बीच शांति वार्ता शुरू हो गई है. दोनों देशों के प्रतिनिध बेलारूस की सीमा पर बातचीत के लिए जमा हुए हैं.

रूस का यूक्रेन पर बड़ा आरोप

पुतिन के प्रवक्ता पेस्कोव ने यूक्रेन पर बड़ा आरोप लगाया है. उन्होंने दावा किया है कि यूक्रेनियन नेशनलिस्ट ग्रुप्स आम नागरिकों को अपनी सुरक्ष कवच के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि ये मंज़ूर नहीं है और अपराध है.

यूक्रेन की सैन्य मदद करेगा जर्मनी

जर्मनी ने अपनी पुरानी नीति में ऐतिहासिक बदलाव करते हुए यूक्रेन की सैन्य मदद करने का फैसला किया है. जर्मनी ने दुनिया को स्तब्ध करते हुए, यूक्रेन को टैंक रोधी हथियार और जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइलें देने का फैसला किया है. इसके साथ ही उसने युद्धग्रस्त क्षेत्र में हथियार का निर्यात नहीं करने की द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से चली आ रही अपनी विदेश नीति में ऐतिहासिक बदलाव का संकेत दिया है.

यूक्रेन में मारे गए 102 आम नागरिक

रूस के यूक्रेन पर हमले के बाद से अब तक यूक्रेन के 102 आम नागरिक मारे जा चुके हैं. न्यूज़ एजेंसी एएफपी ने ये दावा संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार चीफ के हवाले से किया है. कहा गया है कि मारे गए लोगों में 7 बच्चे भी शामिल हैं.  

रूस-यूक्रेन की मीटिंग करवाने के लिए मंच

बेलारूस से विदेश मंत्रालय ने ही एक फोटो ट्वीट कर जानकारी दी है कि रूस-यूक्रेन की मीटिंग करवाने के लिए मंच को तैयार किया जा चुका है. अब सिर्फ दोनों देशों के डेलिगेशन का इंतजार है.


 





रूस-यूक्रेन की मीटिंग

विदेश मंत्रालय ने बेलारूस ही एक फोटो ट्वीट कर जानकारी दी है कि रूस-यूक्रेन की मीटिंग करवाने के लिए मंच को तैयार किया जा चुका है. अब सिर्फ दोनों देशों के डेलिगेशन का इंतजार है.

मीटिंग का लक्ष्य तत्काल युद्धविराम

रूस और यूक्रेन का डेलिगेशन बातचीत के लिए बेलारूस पहुंच चुका है. यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय का कहना है कि रूस के साथ बातचीत का उसका मुख्य लक्ष्य तत्काल युद्धविराम और रूसी सैनिकों की वापसी है.

वार्ता की तैयारी पूरी

बेलारूस (Belarus) रूस-यूक्रेन के बीच (Russia-Ukraine Talks) वार्ता करने वाला है. इसके लिए सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं

1000 सैन्य ठिकानों को किया गया तबाह

रूस का दावा, यूक्रेन के तकरीबन 1000 सैन्य ठिकानों को तबाह कर दिया गया है

Iskander मिसाइल से किया गया वार

रूस द्वारा किए गए ज़ाइटॉमिर ( Zhytomyr) हमले में Iskander मिसाइल का इस्तेमाल किया गया था. यह एयर स्ट्राइक बेलारूस की तरफ से छोड़ी गई थी. हालांकि बेलारूस ने कहा कि वह अपने इलाके से एयर स्ट्राइक की इजाजत नहीं देगा, बावजूद इसके ऐसा हुआ. इस हमले में पुरानी इमारत को भी नुकसान पहुंचा है. 

यूक्रेन को पहुंचने लगी अमेरिकी मदद?

ऐसा लग रहा है जैसे जंग के बीच यूक्रेन को अमेरिकी मदद मिलनी शुरू हो गई है. दरअसल रूसी सेना ने Mariupol से यूएस मेड एंटी टैंक मिसाइल लॉन्चर जब्त किया है.


 


 


 

यूक्रेन में रहना हो रहा है मुश्किल

यूक्रेन में पिछले पांच दिन से लगातार जंग चल रही है. इस बीच जिन्हें सबसे ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है वह है वहां के नागरिक. एक रिपोर्ट से बात करते हुए यूक्रेन के नागरिक ने बताया, यूक्रेन में मेरे परिवार को मेरी जरूरत है. लोग वहां खाना नहीं खरीद सकते क्योंकि बमबारी की घटनाएं होती हैं. वहां ऐसी खतरनाक स्थिति है.’

कीव में वीकेंड कर्फ्यू हटा

यूक्रेन और रूस में चल रहे युद्ध के बीच यूक्रेन की राजधानी कीव में वीकेंड कर्फ्यू हटा दिया गया है. सभी स्टूडेंट्स को देश के पश्चिमी भागों की यात्रा के लिए रेलवे स्टेशन जाने की सलाह दी गई है. यूक्रेन रेलवे निकासी के लिए विशेष ट्रेनें चला रहा है.

कीव से हटा वीकेंड कर्फ्यू, लोगों को निकालने के लिए चलाई जा रही स्पेशल ट्रेन

यूक्रेन-रूस के बीच जंग जारी है. इस बीच कीव से वीकेंड कर्फ्यू हटा दिया गया है. कीव स्थित भारतीय दूतावास की तरफ से ट्वीट कर बताया गया है कि सभी भारतीय छात्रों को यह सलाह दी गई है कि वे वे रेलवे स्टेशन पहुंचे. लोगों को निकालन के लिए रेलवे की तरफ से स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही है. 





अमेरिकी दूतावास ने सावधानी से निकलने की दी सलाह

कीव में अमेरिकी दूतावास ने कहा कि अगर वहां रह रहे अमेरिकी नागरिकों से "नीजी विकल्प"  है और सुरक्षित लग रहा है तो वो उसकी मदद से देश छोड़ सकते हैं. उन्होंने यूक्रेन की खराब हो रही स्थिति का हवाला देते हुए अपील किया है कि किसी भी रास्ते पर जाने से पहले  "सावधानीपूर्वक विचार" जरूर करें.


इसके साथ ही उन्होंने चेतावनी दी कि पोलैंड में अधिकांश सीमा क्रॉसिंग - जो सीधे यूक्रेन के पूर्व में स्थित है वहां कभी-कभी 30 घंटे तक के बहुत लंबे समय तक इंतजार करना पड़ रहा है.


 





368,000 लोग पड़ोसी देश भाग गए

शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त (यूएनएचसीआर) का कहना है कि अनुमानित 368,000 लोग रूसी आक्रमण से बचने के लिए यूक्रेन से पड़ोसी देशों में भाग गए हैं. उनमें से लगभग 150,000 ने पोलैंड के लिए अपना रास्ता बना लिया है.




 


सख्त हुआ दक्षिण कोरिया

सियोल के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि यूक्रेन पर लगातार हो रहे हमले को देखते हुए दक्षिण कोरिया वस्तुओं के निर्यात पर प्रतिबंध लगाकर रूस के खिलाफ निर्यात नियंत्रण को कड़ा करने का फैसला किया है.

कैबिनेट मंत्री को भेजा जा सकता है

यूक्रेम में भारतीयों को लाने की कवायद के तहत मोदी सरकार के मंत्री को यूक्रेन भेजा जा सकता है. ताकि वहां भारतीयों और भारतीय छात्रों को हो रही दिक्कतों को ऑन स्पॉट दूर किया जा सके.

पुतिन ने नेशनल स्पेस एजेंसी के निर्माणधीन हेडक्वार्टर का दौरा किया

यूक्रेन से चल रहे युद्ध के बीच रुस के राष्ट्रपति, पुतिन ने नेशनल स्पेस एजेंसी के निर्माणधीन हेडक्वार्टर का दौरा किया. ये दौरा ऐसे समय में हुआ जब प्रतिबंध लगने के तुरंत बाद रूस के स्पेस एजेंसी चीफ ने अतंरिक्ष में स्थापित इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) को गिराने की धमकी दी थी.


उन्होनें कहा था कि 500 टन का ये स्पेस स्टेशन क्या पता अमेरिका या यूरोप पर गिर जाए या भारत और चीन के ऊपर गिर जाए, किसी को नहीं पता। आईएसएस एक स्पेस लैब है जिसनें रूस अमेरिका और यूरोप के देश रिसर्च करते हैं. हालांकि, पुतिन का दौरा रूस के स्पेस एजेंसी के 30वें स्थापना दिवस के मौके पर था.

मेघालय सीएम ने केंद्र को सौंपी लिस्ट

यूक्रेन में रूस के हमलो के बीच मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने आज यूक्रेन में फंसे राज्य के छात्रों की सूची केंद्र को भेज दी है. उन्होंने यूक्रेन में फंसे लोगों का हर संभव मदद का आश्वासन दिया है. 

कीव की तरफ तेजी से बढ़ रही रूस की सेना

यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध का आज पांचवा दिन है. लेकिन दोनों देशों में से कोई एक झुकने को तैयार नहीं है.  यूक्रेन की राजधानी कीव की तरफ रूस की सेना का 5 किमी लंबा काफिला तेजी से बढ़ रहा है. कीव पर रूस की सेना की कब्जे की तैयारी है.

30 फीसदी गिरी रूस की करेंसी

रूस पर कई देशों ने आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं और इसका असर दिखने लगा है. रूस की करेंसी रुबेल 30 फीसदी गिर गई है.

राष्ट्रपति की हत्या की फिराक में है रूस

खबर है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति की हत्या की फिराक में है रूस. बताया जा रहा है कि राजधानी कीव में 400 रूसी आतंकी मौजूद हैं और वो यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की की हत्या करने के लिए भेजे गए हैं. ये खबर ब्रिटिश अखबार द टाइम्स के हवाले से आई है. 

बाइडेन करेंगे बैठक

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन सोमवार को नाटो, यूरोपीय संघ, ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, पोलैंड, जापान और रोमानिया के नेताओं के साथ बैठक करेंगे

रूस का मिसाइल सिस्टम तबाह

दोनों देशों के बीच युद्ध का पांचवा दिन है, लेकिन रूस की सेना के सामने यूक्रेन झुकने को तैयार नहीं है. यूक्रेन की सेना ने ड्रोन से रूस के मिसाइल सिस्टम को टारेगट किया है.

रूसी नागरिकों को नहीं मिलेगी यूरोप की नागरिकता

यूरोपियन सिटीजनशिप को लेकर रूस को बड़ा झटका लगा है. यूरोपियन यूनियन ने रूसी नागरिकों को निवेश से मिलने वाली यूरोपियन सिटीजनशिप पर रोक लगाई.

दुनिया के सबसे बड़े विमान को रूस के सैनिकों ने किया नष्ट

दुनिया के सबसे बड़े विमान को रूस के सैनिकों ने कीव के पास एक हवाई क्षेत्र में नष्ट कर दिया. यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने रविवार को इस संबंध में जानकारी दी. दरअसल AN-225 'Mriya'  जिसे (Mriya) यूक्रेन में 'ड्रीम' कहा जाता है को  यूक्रेनी एयरोनॉटिक्स कंपनी एंटोनोव ने बनाया था और इसकी गिनती दुनिया के सबसे बड़े कार्गो विमान के रूप में होती थी. यह विमान रूसी गोलाबारी के कारण कीव के बाहर होस्टोमेल हवाई अड्डे पर कथित तौर पर जला दिया गया.


 





यूक्रेन का दावा- अबतक  116 बच्चों समेत 1684 लोग घायल

यूक्रेन ने दावा किया है कि अबतक रूस के हमले में अबतक  116 बच्चों समेत 1684 लोग घायल हुए हैं. हालांकि मंत्रालय की ओर से नहीं बताया गया कि अबतक कितने सैनिक मारे गए हैं. 

रूसी 46 टैंक, 27 विमान और 26 हेलिकॉप्टर तबाह

यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध के दौरान यूक्रेन ने दावा किया है कि अब तक लड़ाई में लगभग 4,300 रूसी सैनिक मारे गए हैं. साथ ही 146 टैंक, 27 विमान और 26 हेलिकॉप्टर को तबाह कर दिया गया है. 

यूक्रेन पर UNGA में एक आपातकालीन विशेष सत्र बुलाने का फैसला

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने यूक्रेन पर UNGA में एक आपातकालीन विशेष सत्र बुलाने का फैसला किया है. इस संबंध में 15 सदस्य देशों में से 11 ने पक्ष में मतदान किया जबकि केवल रूस ने इसके खिलाफ मतदान किया. चीन, भारत और संयुक्त अरब अमीरात ने मतदान में भाग नहीं लिया.

यूक्रेन ने अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय से कार्यवाही का किया अनुरोध

यूक्रेन ने रूसी संघ के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के समक्ष कार्यवाही शुरू करने और अनंतिम उपायों को इंगित करने के लिए न्यायालय से अनुरोध किया है. 


 





कीव के मेयर बोले, 'हम घिरे हुए हैं' लेकिन लड़ते रहेंगे

यूक्रेन की राजधानी के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने कीव पर हुए हमले के बाद कहा कि 'हमें रूसी सैनिकों ने चारो तरफ से घेर लिया है', लेकिन लड़ते रहेंगे.' मेयर ने पुष्टि की कि कीव में अब तक नौ नागरिक मारे गए हैं, जिनमें एक बच्चा भी शामिल है.

पूरे यूरोप ने रूस के लिए किया एयरस्पेस बंद

जंग के बीच यूरोपीय यूनियन 45 करोड़ यूरो कीमत के हथियार यूक्रेन को देने जा रहा है. वहीं स्वीडन 500 एंटी टैंक मिसाइल भेजेगा. वहीं यूक्रेन पर लगातार हमला करने से नराज लगभग पूरे यूरोप ने रूस के लिए एयरस्पेस बंद कर दिया है. 

बैकग्राउंड

Russia-Ukraine War Live: रूस और यूक्रेन के बीच खूनी जंग जारी है. एक तरफ जहां 4 दिनों से रूस यूक्रेन पर लगातार मिसाइले छोड़ रहा है, वहीं दूसरी तरफ दोनों देशों के बीच बन रही इस स्थिति को देखते हुए अन्य देश भी चिंता में आ गए हैं. दरअसल दोनों देशों के रिश्तें पिछले एक महीने से खराब चल रहे थे. ऐसे में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) की ओर से सैन्य कार्रवाई के आदेश के बाद गुरूवार सुबह से ही यूक्रेन पर हमले किए जा रहे हैं. हालांकि रविवार को दोनों देश एक बार फिर बातचीत के लिए सहमत हुए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रूस और यूक्रेन बेलारूस और यूक्रेन की सीमा पर युद्ध के बीच बातचीत के लिए सहमत हुए हैं. दोनों देशों के प्रतिनिधि बेलारूस और यूक्रेन के बॉर्डर पर इकट्ठा हो रहे हैं.  


यूक्रेन में फिलहाल भीषण तबाही का आलम है. इस वार में कई लोगों की जानें जा चुकी है तो कई लोग गंभीर रूप से जख्मी हुए हैं. वहीं यूक्रेन में नागरिकों पर हमले के साथ सैन्य ठिकानों को भी निशाना बनाया जा रहा है. इस बीच सोशल मीडिया पर कई ऐसी तस्वीरें और वीडियोज वायरल हो रहे हैं जिसे देख आपको अपनी आंखे नम होने से रोकना मुश्किल हो जाएगा. 


इस बीच मॉस्को और कीव के बीच बढ़ते तनाव के दौरान यूक्रेन के विदेश मामलों के मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने रविवार (स्थानीय समय) को G7 विदेश मंत्रियों के साथ बैठक की और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा शुरू किए गए युद्ध को रोकने के लिए नए "दर्दनाक प्रतिबंधों" को लेकर चर्चा की. इसके बाद दिमित्रो कुलेबा ने ट्वीट में लिखा, "G7 विदेश मंत्रियों के साथ बैठक. भागीदार यूक्रेन को अपना बचाव करने के लिए और अधिक व्यावहारिक साधन उपलब्ध कराने के लिए तैयार हैं. यूक्रेन के लिए रक्षात्मक हथियार, सैन्य उपकरण और वित्तीय सहायता जारी है. हमने पुतिन के युद्ध को रोकने के लिए नए दर्दनाक प्रतिबंधों पर भी चर्चा की."


ये भी पढ़ें- Ukraine-Russia War: वॉर के चौथे दिन भी जारी है यूक्रेन पर हमले, रूस का दावा- सेना ने घेरे दो बड़े शहर


ये भी पढ़ें- Russia Ukraine War: क्या है SWIFT? आर्थिक चोट देकर रूस को 'मात' देने की कोशिश में अमेरिका और उसके सहयोगी देश

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.