Ukraine Russia War:  यूक्रेन रूस के बीच जंग के दौरान एक बड़ी जानकारी सामने आई है. दरअसल यूरोप के अमेरिकी सेना के पूर्व कमांडर बेन होजेस ने दावा किया है कि रूस के पास अब महज 10 दिन का ही गोला बारूद शेष है. बता दें कि यूक्रेन और रूस के बीच तल रहे जंग का आज 20वां दिन है. इन 20 दिनों में रूस ने यूक्रेन के अलग अलग शहरों पर लगातार हमला जारी रखा है. युद्ध की शुरुआत में रूस को उम्मीद नहीं थी यूक्रेन उनके सामने इतने दिनों तक टिक भी पाएगा, लेकिन अब रूस के पास गोला-बारूद और सैन्य शक्ति खत्म हो रही है. 


बता दें कि 20 दिनों से चल रहे इस जंग ने पूरे यूक्रेन को तबाह कर दिया है. ज्यादातर बड़े शहर खाक में तबदील हो गए हैं, लोग अपने अपने परिवार को लेकर देश छोड़ रहे हैं. इस बीच यूक्रेन का दावा है कि इस युद्ध में यूक्रेनी सेना ने बीते सोमवार की रात रूस के 100 सैनिक मार गिराए और 6 वाहनों को भी नष्ट किया है. यूक्रेन के मुताबिक रूसी सैनिकों ने डोनेत्स्क में यूक्रेन का सुरक्षा घेरा तोड़ने की कोशिश की, लेकिन वे कामयाब नहीं हो सके. 


दोनों ही देश पीछे हटने को तैयार नहीं


एक तरफ जहां रूस या यूक्रेन दोनों ही देश पीछे हटने को तैयार नहीं है वहीं दूसरी तरफ बातचीत के कई सेशन के बाद भी कोई हल नहीं निकल पा रहा है. सोमवार को दोनों देशों के बीच चल रही चौथे दौर की बातचीत अचानक रोक दी गई. आज भी चौथे दौर की बातचीत जारी रहेगी. बातचीत के बीच तबाही भी जारी है. इस बीच यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेन्स्की अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करने वाले हैं. ज़ाहिर है वो हर उस प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हैं, जहां से रूस के खिलाफ माहौल बनाया जा सके.


यूक्रेन के डिप्टी आर्थिक मंत्री ने बताया है कि अब तक करीब 120 बिलियन डॉलर का नुकसान रूस के हमले की वजह से हो चुका है. ऐसे में यूक्रेन की जीडीपी की हालत क्या होने वाली है, इसका अंदाजा आपको लग गया होगा.


ये भी पढ़ें:


रूस का दावा- अलगाववादी डोनेट्स्क क्षेत्र में यूक्रेनी हमले में 20 लोगों की मौत, कहा- यह युद्ध अपराध है 


UN में भारत ने रूस और यूक्रेन से किया आह्वान, कहा- शत्रुता पर विराम के लिए सीधे संवाद करें