Ukraine Russia War: अमेरिका ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद मॉस्को के शीर्ष नेतृत्व और कुलीन वर्ग के लोगों समेत करीब 5,000 नागरिकों पर प्रतिबंध लगाए हैं. विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा, "हमने अपने सहयोगियों और साझेदारों के साथ मिलकर क्रेमलिन के अधिकारियों पर वीजा पाबंदियों समेत कई प्रतिबंध लगाए. अमेरिका ने 24 फरवरी 2022 के बाद से यूक्रेन पर रूस के हमले के जवाब में करीब 5,000 लोगों पर वीजा पाबंदियां लगाने के लिए कदम उठाए हैं."


अमेरिका ने रूस को आगाह किया
उन्होंने कहा, "हम रूसी आक्रमण में शामिल लोगों की पहचान करते रहेंगे और उनके आचरण के लिए उन्हें जवाबदेह ठहराएंगे. हम क्रेमलिन की जवाबदेही तय करने के लिए सभी उपायों पर विचार कर रहे हैं." प्रवक्ता ने यह भी पुष्टि की कि अमेरिका में रूस के राजदूत 18 अगस्त को विदेश विभाग में आए थे और इस दौरान अमेरिका ने यूक्रेन पर युद्ध में और तेजी लाने के खिलाफ रूस को आगाह किया. साथ ही मॉस्को से यूक्रेन के परमाणु केंद्रों में या उसके समीप सभी सैन्य अभियान बंद करने तथा जापोरिज्जिया परमाणु संयंत्र का कब्जा युद्धग्रस्त देश को वापस लेने के लिए कहा गया.


China: हो रही थी आनलाइन क्लास, स्क्रीन के सामने कूदी बिल्ली तो कंपनी ने नौकरी से निकाला, कोर्ट ने लगाया जुर्माना


रूस, यूक्रेन की स्वतंत्रता बर्बर प्रहार कर रहा 
उन्होंने एक सवाल के जवाब में मुलाकात की ज्यादा जानकारी देने से इनकार कर दिया. विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने अपने नियमित संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों से कहा कि अमेरिका ने दुनियाभर में अपने सहयोगियों के साथ काम करते हुए अभूतपूर्व गति से अपने रणनीतिक पेट्रोलियम भंडार का सही तरीके से इस्तेमाल किया है. उन्होंने आरोप लगाया कि रूस, यूक्रेन, उसके लोगों, उसकी स्वतंत्रता, लोकतंत्र और उसकी क्षेत्रीय अखंडता पर बर्बर प्रहार कर रहा है.


Explained: सियासी बिसात पर इमरान खान की नई चाल, आतंक के आरोप को ऐसे भुनाने की कोशिश