Russia Ukraine War: यूक्रेन पर रूसी सैनिकों का हमला आज 32वें दिन भी जारी है. इस बीच, यूक्रेन के सैन्य खुफिया विभाग के प्रमुख का कहना है कि रूस यूक्रेन को दो हिस्सों में बांटने की कोशिश कर रहा है. उन्होंने कहा कि रूस पूरे देश पर कब्जा करने में असमर्थ रहा है, ऐसे में वो मास्को नियंत्रित क्षेत्र बनाने के लिए यूक्रेन को दो हिस्सों में बांटने का प्रयास कर रहा है. 


जनरल कायरलो बुडानोव ने कहा कि असल में यह यूक्रेन में उत्तर और दक्षिण कोरिया बनाने का एक प्रयास है. उन्होंने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच युद्ध के बाद के विभाजन का अनुकरण करते हुए यूक्रेन को दो हिस्सों में विभाजित करना चाहते हैं. उन्होंने एक बयान में कहा कि यूक्रेन जल्द ही रूसी कब्जे वाले क्षेत्र में गुरिल्ला युद्ध शुरू करेगा. 


यूक्रेनी राष्ट्रपति ने लड़ाकू विमान और टैंक देने का किया अनुरोध


वहीं, यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने आरोप लगाया कि पश्चिमी देशों में रूसी हमलों का सामना कर रहे उनके देश की मदद करने के मामले में साहस की कमी है. जेलेंस्की ने यूक्रेन को लड़ाकू विमान और टैंक देने का अनुरोध किया. जेलेंस्की ने पोलैंड में शनिवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और यूक्रेन के अधिकारियों के बीच हुई बैठक के बाद पश्चिमी देशों पर निशाना साधा. 


'पश्चिमी देश विमान-अन्य रक्षा उपकरण देने के मामले में कर रहे टालमटोल'


उन्होंने कहा पश्चिमी देश यूक्रेन को विमान और अन्य रक्षा उपकरण प्रदान करने के मामले में टालमटोल कर रहे हैं. दूसरी ओर रूसी मिसाइल हमलों में आम नागरिक फंसे हुए हैं और मारे जा रहे हैं. जेलेंस्की ने यूक्रेन के मारियुपोल शहर की घेराबंदी की ओर इशारा करते हुए शनिवार तड़के एक वीडियो संबोधन में कहा, "मैंने आज मारियुपोल के रक्षकों के बात की. मैं निरंतर उनके संपर्क में हूं. उनका संकल्प, वीरता और दृढ़ता अचंभित करने वाली है. जो चंद विमान और टैंक प्रदान करने के बारे में 31 दिन से सोच रहे हैं, उनमें उनका केवल एक प्रतिशत साहस है."


यूक्रेन पर रूस के आक्रमण को 32 दिन हो गए हैं. कई क्षेत्रों में रूस ने हमले रोक दिए हैं. रूसी सेना का लक्ष्य जल्द से जल्द राजधानी कीव को घेरना है. हालांकि, इस दौरान उसे यूक्रेन की तरफ से जबरदस्त प्रतिरोध का सामना कर पड़ रहा है. यूक्रेन की सेना भी अमेरिका और पश्चिमी देशों की सहायता से रूसी सेना का मजबूती से सामना कर रही है. हालांकि, पश्चिमी देशों की ओर से यूक्रेन को दी जा रही सैन्य मदद में लड़ाकू विमान शामिल नहीं है. अमेरिका के जरिए यूक्रेन को पोलैंड के विमान भेजने के प्रस्ताव को नाटो की चिंताओं के चलते खारिज कर दिया गया है.


ये भी पढ़ें-


पाकिस्तान के पीएम इमरान खान को एक और बड़ा झटका, अब गठबंधन सहयोगी ने छोड़ा साथ


'देश में दो तरह की इंग्लिश', चेतन भगत के इस ट्वीट पर शशि थरूर ने दिया मज़ेदार जवाब