Omicron Variant: ब्रिटेन सरकार ने कहा है कि देश में मंगलवार से दुकानों और सार्वजनिक परिवहन में मास्क लगाना अनिवार्य होगा. यह कदम देश में कोविड-19 के ओमिक्रोन स्वरूप के दो मामले सामने आने के बाद कड़ी पाबंदियों के तहत उठाया है. स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद ने कहा कि ब्रिटेन में विदेश से आने वाले सभी आगंतुकों के लिए अनिवार्य पीसीआर जांच को भी जल्द से जल्द लागू किया जाएगा. मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि उन्हें उम्मीद है कि सभी नए उपायों से वैज्ञानिकों को ओमिक्रोन स्वरूप की संक्रामकता और टीका-प्रतिरोध स्तरों का विश्लेषण करने के लिए अधिक समय मिल सकेगा.


जावेद ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की ओर से शनिवार शाम घोषित कड़ी पाबंदियों के संदर्भ में कहा, "हमने कल ये उपाय इसलिए घोषित किए कि हमने जो प्रगति हासिल की है, उसकी रक्षा कर सकें जिससे कि हम सभी अपने परिवारों के साथ क्रिसमस का आनंद लेना जारी रख सकें." उन्होंने कहा, "यह हमलोगों की ओर से हासिल प्रगति की रक्षा करने के लिए है, लेकिन आनुपातिक और अस्थायी तरीके से मुकाबला करना महत्वपूर्ण है, मुझे उम्मीद है कि यह कुछ ऐसा है जिसे हम कुछ हफ्तों के भीतर हटा सकते हैं."


लोगों में लॉकडाउन लगाए जाने की आशंका


ब्रिटेन के अन्य हिस्से स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तर आयरलैंड में सार्वजनिक परिवहन में और कई जगहों पर मास्क लगाना पहले से ही अनिवार्य है. विपक्षी लेबर पार्टी ने चिंता व्यक्त की है कि नए नियम सरकार के तथाकथित प्लान-बी को लागू करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं. वहीं, नए कदमों से क्रिसमस के दौरान इस बार भी लॉकडाउन लगाए जाने की आशंका उत्पन्न हुई है, लेकिन प्रधानमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री दोनों ने उन चिंताओं को अधिक तवज्जो नहीं देने का प्रयास किया है. दोनों ने इस बात पर जोर दिया है कि 2021 में जश्न 2020 से बेहतर होगा. स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद ने कहा, "लोगों को क्रिसमस के लिए अपनी योजनाओं को सामान्य रूप से जारी रखना चाहिए, मुझे लगता है कि क्रिसमस का त्योहार हम पूरे उत्साह से मनाएंगे." 


कई देशों में नए वेरिएंट के मामले आए सामने


कोविड-19 के ओमिक्रोन स्वरूप के तेजी से फैलने और टीके की सुरक्षा को इसके द्वारा आंशिक रूप से कम करने की आशंका है. इस स्वरूप का पता इस सप्ताह की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका में चला था. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की ओर से इसे चिंता पैदा करने वाला कारण बताया गया है. बेल्जियम, इजराइल, हांगकांग और यूरोप में इसके मामले सामने आए हैं. साथ ही ब्रिटेन में इसके दो मामले सामने आए हैं.


बूस्टर अभियान को बढ़ावा देने की योजना की घोषणा


प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने शनिवार को बूस्टर अभियान को बढ़ावा देने की योजना की घोषणा करते हुए कहा, "यह पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है कि लोग अपनी खुराक लें और हम बूस्टर डोज जल्द से जल्द लगवाएं." इस बीच ब्रिटेन ने अब 10 देशों- अंगोला, मोजम्बिक, मलावी, जाम्बिया, दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, लेसोथो, इस्वातिनी, जिम्बाब्वे और नामीबिया से हवाई यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसके अलावा जो कोई भी विदेश से ब्रिटेन में प्रवेश करेगा उसे अब एक पीसीआर जांच कराने और रिपोर्ट नेगेटिव आने तक स्व-पृथकवास में रहने की आवश्यकता होगी.


Covid New Variant: कोरोना के नए वेरिएंट Omicron से दहशत, स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को लिखा खत, दिए ये कड़े निर्देश


Coronavirus के ओमीक्रॉन वेरिएंट से चिंतित हुए CM केजरीवाल, PM मोदी को चिट्ठी लिखकर फ्लाइट्स रोकने का किया आग्रह