Turkiye-Syria Earthquake: पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Pak PM Shehbaz Sharif) ने कहा है कि वे भूकंप प्रभावित तुर्किए के लोगों की मदद करेंगे. शरीफ ने शुक्रवार को कहा कि पाकिस्‍तानी हुकूमत ने तुर्किए के लिए 10 अरब रुपये के राहत कोष (Rs10 Billion Relief Fund) की स्थापना की है और वहां के पीड़ितों के लिए पूरे पाकिस्तान (Pakistan) के लोगों की ओर से "उदारता से दान" करने का आग्रह किया है.


लाहौर के एक हवाईअड्डे पर जहां से तुर्किए को राहत सामग्री भेजी जा रही है, वहीं पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कहा कि हमारा राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) टेंट, कपड़े, कंबल और ड्राई फूड जैसी राहत सामग्री खरीदेगा और फिर उन्‍हें तुर्किए पहुंचाएगा. लाहौर के अमीर ओजबे में तुर्किए के महावाणिज्यदूत के साथ एक प्रेस वार्ता में, पीएम शहबाज ने कहा कि तुर्किए और सीरिया में हजारों लोग भूकंप में मारे गए हैं, जबकि लाखों लोग बेघर हो गए हैं. उन्होंने कहा, "ऐसे परिमाण का विनाश कम देखा जाता है जहां माता-पिता ने अपने बच्चों को खो दिया है और मासूम अनाथ हो गए हैं... वहां हर जगह भयानक दृश्य हैं,".


शरीफ बोले- तुर्किए के लोग संकट से बाहर निकलेंगे


पाकिस्‍तानी प्रधान मंत्री ने जोर देकर कहा कि तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन के नेतृत्व में, तुर्किए के लोग संकट से बाहर निकलेंगे. उन्‍होंने कहा, "और सीरिया में हमारे भाई भी ऐसा ही करेंगे." उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के 220 मिलियन (22 करोड़) लोग इस कठिन समय में तुर्की के लोगों के साथ खड़े हैं.


शहबाज शरीफ ने कहा, “जिस रात भूकंप की सूचना मिली, मैंने राष्ट्रपति एर्दोगन को फोन किया था और उनसे कहा था कि पाकिस्तान के लोग, भाइयों और मुसलमानों के रूप में, भूकंप पीड़ितों की यथासंभव मदद करेंगे. शहबाज ने कहा, "तुर्किए और पाकिस्तान का संबंध सदियों पुराना है." 


2005 में तुर्किए ने की थी पाक की मदद 


उन्होंने वादा किया कि पाकिस्‍तान तुर्किए को कभी अकेला नहीं छोड़ेगा. उन्होंने याद दिलाया कि 2005 में पाकिस्तान में आए बड़े भूकंप के दौरान, तुर्किए ने तब तक आगे बढ़कर सहयोग किया था, जब तक आखिरी आदमी को घर नहीं ले जाया गया. शरीफ ने कहा कि आज उसी जज्बे के साथ हमें आगे बढ़ना है.


शहबाज शरीफ ने बताया कि पाकिस्तान और तुर्किए के बीच एक एयर ब्रिज पहले ही स्थापित कर लिया गया था, जिसके माध्यम से देश में चिकित्सा दल और अन्य राहत सहायता भेजी जा रही थी.


100 टन राहत सामग्री और भेजी जाएगी


उन्होंने कहा कि पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन (पीआईए) की एक फ्लाइट 20 टन आपूर्ति ले जा रही है, जिसमें विंटराइज्ड टेंट भी शामिल हैं, जबकि 100 टन राहत सामग्री के साथ एक और विशेष फ्लाइट के कुछ घंटों में रवाना होने की उम्मीद है. 


यह भी पढ़ें: कर्ज पर नहीं बन पाई बात, 10 दिन इस्लामाबाद में रुककर भी बिना कुछ दिए लौटी IMF टीम, पाक हुकूमत बोली- अभी एक समझौता और है बाकी