Turkiye Presidential Election 2023: तुर्किए में राष्ट्रपति चुनाव के लिए रविवार (28 मई) को दूसरे चरण का मतदान हुआ, जिसमें लंबे समय से सत्ता पर काबिज रेचेप तैय्यप अर्दोआन को विपक्षी नेता कमाल केलिकदारोग्लू से कड़ी टक्कर मिली. इससे पहले 14 मई को पहले चरण का मतदान हुआ था, जिसमें किसी भी उम्मीदवार को 50% से ज्यादा वोट नहीं मिले थे, इसी वजह से रन-ऑफ दौर की नौबत आ गई. 


दूसरे चरण के मतदान के बीच तुर्किए के मौजूदा राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप अर्दोआन का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. दावा किया जा रहा है कि अर्दोआन ने इस्तांबुल में उस स्कूल में पैसे और खिलौने बांटे हैं, जहां उन्होंने अपना वोट डाला था. विपक्ष अर्दोआन के वीडियो पर जमकर निशाना साध रहा है. 


दूसरे चरण के मतदान से पहले राष्ट्रपति अर्दोआन ने कहा था कि देश और बच्चों के भविष्य के लिए मजबूत विकल्प चुनना होगा. वहीं, विपक्षी नेता कमाल ने कहा कि पहली बार देश को दो उम्मीदवारों और दो विचारों के बीच किसी एक को चुनना होगा. 






पहले चरण में हुई थी कांटे की टक्कर


तुर्किए में हुए पहले चरण के राष्ट्रपति चुनाव में अर्दोआन को जहां 49.5 फीसदी वोट मिले थे, वहीं कमाल केलिकदारोग्लू को 43.5 फीसदी वोट मिल पाए थे. दूसरे चरण के वोटिंग के दौरान भी केलिकदारोग्लू ने 20 वर्षों से सत्ता पर काबिज रेचेप तैय्यप अर्दोआन को सबसे मजबूत चुनौती दी है.


रेचेप तैय्यप अर्दोआन के लिए इस बार की राह आसान इसलिए नहीं है क्योंकि फरवरी में आए भूकंप के कारण जनता में जबरदस्त आक्रोश है. अर्दोआन खुद भी बीस साल तक सत्ता में बने रहने के बाद पहली बार दबाव महसूस कर रहे हैं. ऐसा इसलिए भी क्योंकि पिछले भूकंप के बाद तत्कालीन सरकार अगला चुनाव हार गई थी. तब रेचेप तैय्यप अर्दोआन की पार्टी की जीत हुई थी. 


ये भी पढ़ें: Turkiye Presidential Election 2023 Who will Win: एर्दोगन की 20 साल की सत्ता को खत्म कर देगा 6 पार्टियों का गठबंधन? फैसला आज