Turkey-Greece Tension: तुर्की (Turkey) के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन (President Recep Tayyip Erdogan) ने ग्रीस को चेतावनी दी है कि अगर वह एजियन पर तुर्की के विमानों (Turkish Planes) को परेशान करना जारी रखता है तो उसे भारी कीमत चुकानी पड़ेगी. इससे पहले 31 अगस्त को तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन ने चेतावनी दी थी कि ग्रीस (Greece) साल 1922 की तरह ही गलती कर रहा है. एर्दोगन ने कहा था कि दुर्भाग्य से हम देखते हैं कि यूनानी राजनेता, जिन्होंने एक सदी पहले अपने ही लोगों और देश को आपदा में घसीटा था. वह आज भी उसी गलती पर जोर दे रहे हैं. 


अंग्रेजी न्यूज वेबसाइट ग्रीक रिपोर्टर के अनुसार, रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से बताया कि क्रेटे द्वीप पर स्थापित ग्रीस की एस-300 मिसाइल प्रणाली ने 23 अगस्त को तुर्की के लड़ाकू विमानों पर हमले के लिए सारी तैयारी कर ली थी. एजेंसी के अनुसार, तुर्की के F-16 लड़ाकू विमान ग्रीस के पश्चिमी रोड्स द्वीप के पास 10 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ रहे थे, तभी रूस निर्मित एस-300 मिसाइल प्रणाली ने उन्हें निशाना बनाने के लिए अपने रडार पर ले लिया.
  
"नाटो के नियम के तहत शत्रु कार्रवाई होती"
अनाडोलु ने रक्षा सूत्रों के हवाले से दावा किया कि शत्रुतापूर्ण माहौल होने के बावजूद तुर्की के विमान अपना मिशन पूरा कर अपने ठिकानों पर लौट गये. खबर के मुताबिक, विमानों को रडार पर लेने को नाटो की नियमावली के तहत शत्रु कार्रवाई माना जाता है. इस बारे में जब अंकारा स्थित ग्रीसी दूतावास से रविवार (28 अगस्त) को संपर्क किया गया तो वहां से कोई जवाब नहीं आया. 
  
विमानों को इलाका छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा
दरअसल, पिछले सप्ताह तुर्की ने ग्रीस के सैन्य अताशे को समन किया था और नाटो से शिकायत की थी कि ग्रीस के F-16 विमानों ने तुर्की के F-16 विमानों को परेशान किया था. अनाडोलु के मुताबिक ग्रीसी पायलट ने तुर्की के विमान को पूर्वी भूमध्य सागर के ऊपर अपने रडार पर लिया, जिसका तुर्की की ओर से जरूरी जवाब दिया गया और विमानों को इलाका छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा. 
 
ग्रीस ने तुर्की के दावे को किया खारिज 
हालांकि, ग्रीस ने तुर्की (Turkey) के दावे को खारिज कर दिया है. ग्रीस के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि तुर्की के विमान बिना पूर्व सूचना के अमेरिका के बी-52 बॉम्बर के साथ आए, जबकि इसकी जरूरत नहीं थी. साथ ही वह इलाका ग्रीस (Greece) के विमानों (Planes) के नियंत्रण (Control) में था. ग्रीस रक्षा मंत्रालाय (Greece Defense Ministry) ने बताया कि उसके 4 लड़ाकू विमानों ने तुर्की के विमानों का पीछा किया और इसकी जानकारी एथेंस में नाटो और अमेरिकी अधिकारियों को दी.  बता दें कि नाटो (NATO) सदस्य तुर्की और ग्रीस के बीच कई दशकों से सीमा विवाद चल रहा है.


यह भी पढ़ेंः 


US: मिसीसिपी में विमान के अपहरण की खबर, दावा- पायलट विमान को शॉपिंग सेंटर पर क्रैश की दे रहा धमकी 


NASA Artemis 1: कोशिश हुई बेकार, नहीं लॉन्च हो पाया नासा का Artemis 1 मिशन, जानिए आखिर क्यों हुआ ऐसा