NASA Moon Mission: नासा (Nasa) का महत्वाकांक्षी चंद्रयान मिशन लॉन्चिंग से ठीक पहले ही रॉकेट में तेल रिसाव (Fuel leak) की वजह से लॉन्च नहीं हो सका. काउंटडाउन से ठीक पहले रॉकेट में तेल रिसाव होने की वजह से उसकी लॉन्चिंग फिलहाल के लिए टाल दी गई है.


ऐसा दूसरी बार हो रहा है कि नासा का यह मिशन तकनीकी वजहों के कारण लॉन्च नहीं हो सका. पिछले हफ्ते सोमवार को लॉन्चिंग टीम ने 98 मीटर लंबे इस रॉकेट में जब तेल भरना शुरू किया था उस समय रॉकेट के इंजन के सेंसर मे कुछ गडबडी हो गई थी और रॉकेट से तेल का रिसाव हो रहा था.


पहली बार में ही क्यों लॉन्च नहीं हो सका था रॉकेट?
समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक शनिवार 3 सितंबर को रॉकेट में फ्युल लोड करते समय ओवर प्रेशर अलार्म की वजह से लॉन्चिंग टीम को अपनी गतिविधियां रोकनी पड़ी. जांच टीम ने सिस्टम को चेक किया और  किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं मिलने पर अपनी लॉन्चिंग गतिविधि शुरू कर दी. 


लेकिन कुछ मिनटों के बाद ही रॉकेट में डाला जा रहा हाइड्रोजन फ्यूल इंजन से लीक होने लगा, इस घटना के बाद नासा ने अपने ऑपरेशन को तत्काल प्रभाव से रोक दिया. इंजीनियर्स लॉन्चिंग के लगभग दो घंटे पहले तक आई गड़बड़ी को ठीक करने में लगे रहे लेकिन फिर उन्होंने इस मिशन की दूसरी लॉन्चिंग सुरक्षा कारणों से टाल दी. 


क्या है नासा का Artemis 1 मिशन?
आर्टेमिस I (Artemis 1) मिशन नासा का चंद्रमा और मंगल ग्रह पर इंसानों का भेजने की महत्वाकांक्षी योजना से जुड़ा है. आर्टेमिस I का प्राथमिक लक्ष्य अंतरिक्ष में इंसानों को भेजने से पहले डीप स्पेस के बारे में अहम जानकारियां जुटा कर भेजना है ताकि Artemis 2 और Artemis 3 में इंसानों का चांद और मंगल ग्रहों पर भेजा जा सके.




मणिपुर में JDU को झटका, 6 में से 5 विधायक BJP में शामिल, सुशील मोदी बोले- 'पार्टी के पास विलय या विलीन यही दो विकल्प बचे हैं'


Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी के सामने विपक्ष का चेहरा कौन? पवार की नीतीश कुमार समेत कई नेताओं से होगी मुलाकात