China Economy in 2035: चीन दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, लेकिन आने वाले 11 सालों में यह अमेरिका से आगे निकलकर पहले नंबर पर आ जाएगा. एक थिंक टैंक ने रिपोर्ट जारी कर इस बात की ओर इशारा किया है कि चीन का विकास दुनिया की अर्थव्यवस्था को आगे ले जाएगा और यह साल 2035 तक दुनिया की टॉप इकोनॉमी बन जाएगा. थिंक टैंक के यूएस, रूस, कनाडा, भारत और चीन के एक्सपर्ट्स ने यह रिपोर्ट तैयार की है. 


चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, थिंक टैंक एक्सपर्ट्स का अनुमान है कि अगर अगले पांच साल तक चीन हर साल जीडीपी में 5 फीसदी की ग्रोथ रेट को बनाए रखता है और 2035 तक 4 फीसदी की विकास दर के साथ आगे बढ़ता रहेगा तो चीन अमेरिका को ओवरटेक कर लेगा.


अमेरिका को ओवरटेक कर लेगी चीन की इकोनॉमी
रिपोर्ट मे कहा गया कि चीन  की ग्रोथ रेट अमेरिका की तुलना में ज्यादा तेजी से आगे बढ़ रही है इसलिए यह अंदाजा लगाया गया है कि 2035 तक अमेरिका टॉप इकोनॉमी नहीं रहेगा. चीन ने 2024 के लिए अपनी जीडीपी में 5 फीसदी की वृद्धि का लक्ष्य रखा है, जो कुछ अंतरराष्ट्रीय संस्थानों की अपेक्षा से काफी ज्यादा है. पिछले साल चीन की अर्थव्यवस्था में 5.2 फीसदी की वृद्धि देखी गई, जो उसके लक्ष्य से ज्यादा थी.


40 साल से दुनिया की टॉप इकोनॉमी है चीन
एक्सपर्ट्स का मानना है कि चीन अमेरिका की तुलना में ज्यादा इनवेस्ट कर रहा है और अगर वह अपनी जीडीपी का 40 फीसदी इनवेस्ट करता है तो उसकी जीडीपी में 5 फीसदी की बढ़ोतरी होगी. इसका मतलब है कि चीन का इकोनॉमिक ग्रोथ रेट अमेरिका और यूरोपियन यूनियन की तुलना में ज्यादा बढ़ोतरी करेगा. पिछले 40 सालों से चीन वैश्विक अर्थव्यवस्था वृद्धि का मुख्य हिस्सा है और आगे भी रहेगा.


विकासशील देश आने वाले समय में होंगे ग्लोबल इकोनॉमी का मुख्य इंजन
रिपोर्ट में कहा गया है कि विकासशील देश वैश्विक आर्थिक विकास के मुख्य इंजन बनेंगे यानी जो देश अभी तेजी से विकास कर रहे हैं वह आने वाले सालों में वैश्विक अर्थव्यवस्था को आगे ले जाएंगे और इसका मुख्य हिस्सा होंगे. आने वाले 10 सालों में ये देश विश्व की मौजूदा जीडीपी को दोगुना कर देंगे.


दो साल पहले अंतरराष्ट्रीय संस्था PwC ने भी 'वर्ल्ड इन 2050' नाम से एक रिपोर्ट जारी की थी. इसमें कहा गया कि अमेरिका, चीन, भारत, इंडोनेशिया और ब्राजील 2050 तक दुनिया की 5 सुपरपावर होंगी. हालांकि, इस रिपोर्ट में कहा गया कि 26 साल बाद भी अमेरिका ही दुनिया की सबसे बड़ी अर्थवयवस्था होगी, लेकिन रिपोर्ट का कहना है कि भारत और इंडोनेशिया जैसी अर्थव्यवस्थाएं जर्मनी और जापान जैसे देशों को पीछे छोड़ देंगी. लिस्ट में जर्मनी और जापान तो टॉप फाइव में भी नहीं हैं.


यह भी पढ़ें:-
India-Pakistan Relation: पाकिस्तान के जनरल की भारत को धमकी, कहा- S-400 भारत को नहीं बचा सकता