Israel Strikes on Iran Consulate: इजरायल ने सोमवार (1 अप्रैल, 2024) को सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरानी वाणिज्य दूतावास को न‍िशाना बनाते हुए घातक हमला क‍िया है. इस हमले में दूतावास पूरी तरह से तबाह हो गया है और उसमें मौजूद सभी लोगों की मौत और घायल होने की खबर है. ईरानी राज्य टीवी के मुताब‍िक, मृतकों में एक रिवोल्यूशनरी गार्ड कमांडर भी शामिल है. 


समाचार एजेंसी एएफपी के मुताब‍िक, ब्रिटेन स्थित वॉर मॉनिटर‍िंग ग्रुप सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स का दावा है क‍ि दूतावास पर इजरायली म‍िसाइलों से हमला क‍िया गया है ज‍िसमें 8 लोगों की मौत हो गई है. इस हमले में ईरानी दूतावास की इमारत नष्ट हो गई है.  


दम‍िश्‍क में हुए घातक हमले को लेकर इजरायल की तरफ से कोई त्‍वर‍ित ट‍िप्‍पणी नहीं की गई है. यह हमला उस वक्‍त हुआ है जब इजरायल पर फिलिस्तीनी संगठन हमास के खिलाफ गाजा युद्ध को लेकर तनाव बढ़ा हुआ है. वहीं, इजरायल और ईरान के सहयोगियों के बीच हिंसा बढ़ी हुई है. 
 
इससे पहले, ईरान टीवी ने दावा क‍िया था क‍ि मृतकों में कई राजनयिक भी शामिल हैं. 


मलबे के दबे लोगों की तलाश में जुटे बचाव दल   


एएफपी के मुताब‍िक, हमले के बाद देखा गया है क‍ि एनेक्सी इमारत ढह गई है, और माज़ेह के दमिश्क जिले में आपातकालीन सेवाओं को भेजा गया है ज‍िससे क‍ि घायलों का जल्‍द से जल्‍द इलाज क‍िया जा सके. वहीं मलबे के दबे लोगों की तलाश भी की जा रही है.  


सीरिया के रक्षा मंत्रालय ने भी दावा क‍िया क‍ि हमले में इमारत पूरी तरह से नष्ट हो गई है. इसके भीतर मौजूद सभी लोग मारे गए और घायल हो गए हैं. शवों और घायलों को मलबे से निकालने का काम जारी है. 


ईरानी राज्य टीवी ने कहा कि मृतकों में इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स की विदेशी ऑपरेशन ब्रांच, कुद्स फोर्स के एक वरिष्ठ कमांडर, ब्रिगेडियर जनरल मोहम्मद रज़ा ज़ाहेदी भी शामिल हैं. 


दमिश्क पर 8 दिनों में सीरिया पर यह पांचवां अटैक था, जिसके राष्ट्रपति बशर अल असद को इस क्षेत्र में इजरायल के लंबे समय से कट्टर दुश्मन ईरान का समर्थन प्राप्त है. 


'F35 लड़ाकू विमानों से क‍िए हमले' 


उधर, ईरान की नूर समाचार एजेंसी का दावा है क‍ि इज़रायली हमले में दमिश्क में ईरान इस्लामी गणराज्य के राजदूत हुसैन अकबरी और उनके परिवार को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया गया है. अकबरी के हवाले से ईरानी राज्य टीवी ने दावा क‍िया क‍ि F35 लड़ाकू विमानों की ओर से क‍िए गए हमले में कम से कम 5 लोग मारे गए. 


यह भी पढ़ें: भारत के इस मिसाइल ने उड़ाई पाकिस्तान की नींद, जानिए क्या कहा