LGBTQ Couple Certificates: टोक्यो सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए राजधानी में रहने और काम करने वाले समलैंगिक जोड़ों को पार्टनरशिप सर्टिफिकेट जारी करना शुरू कर दिया है. यह एक ऐसा कदम है, जिसका लोगों को लंबे समय से इंतजार था. यह सर्टिफिकेट LGBTQ भागीदारों को आवास, चिकित्सा और कल्याण जैसे क्षेत्रों में सार्वजनिक सेवाओं की एक श्रृंखला के लिए विवाहित जोड़ों के रूप में व्यवहार करने की अनुमति देते हैं. 


जापान में 200 से ज्यादा छोटे स्थानीय अधिकारियों ने पहले ही समान-लिंग भागीदारी को मान्यता देने के लिए कदम उठाए हैं, क्योंकि टोक्यो के शिबुया जिले ने 2015 में इस सिस्टम का बीड़ा उठाया था. हालांकि, इससे शादी के समान कानूनी अधिकार नहीं मिलेंगे. हालांकि, इससे समलैंगिक जोड़ों को रिश्ते का आधिकारिक प्रमाण पत्र मिल जाएगा. 


लोगों ने किया बदलाव का स्वागत 


इस फैसले के बाद टोक्यो मेट्रोपॉलिटन गवर्नमेंट बिल्डिंग के सामने जश्न मनाने और तस्वीरें लेने के लिए दर्जनों लोग इकट्ठा हुए. 39 वर्षीय मासातो ने बताया कि ऐसा लगता है कि टोक्यो हमें खुश कर रहा है," जबकि उनके साथी क्रिस ने कहा कि उन्होंने जोड़े के आगे "उज्ज्वल भविष्य" देखा. वहीं, LGBTQ अधिकार के कार्यकर्ताओं ने भी इस बदलाव का व्यापक रूप से स्वागत किया है. 


बदलाव की ओर बढ़ रहा जापान


हाल के सालों में जापान ने पारंपरिक पारिवारिक मूल्यों को स्वीकार करने के साथ ही यौन विविधता को अपनाने की दिशा में कई छोटे और बड़े कदम उठाए हैं. कई कंपनियां अब समलैंगिक विवाह के लिए समर्थन की घोषणा कर रही हैं और इन जोड़ों को कई टीवी शो में ज्यादा खुलेपन के साथ दिखाया गया है. 2021 के एक सर्वेक्षण से पता चला है कि 57 प्रतिशत जनता समलैंगिक विवाह के पक्ष में थी, जबकि 37 प्रतिशत इसके खिलाफ थी. 


ये भी पढ़ें: 


China: आईफोन की सबसे बड़ी फैक्ट्री से भाग गए कर्मचारी, आसपास के इलाके में लगा कोरोना लॉकडाउन