Afghanistan News: अफगानिस्तान से चौंकाने वाला फुटेज सामने आया है. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि एक यूनिवर्सिटी के बाहर विरोध कर रही छात्राओं को तालिबान का एक अधिकारी पीटकर भगाने की कोशिश कर रहा है. यह छात्राएं शिक्षा के अधिकार को लेकर विरोध कर रही थीं, जिन्हें बुर्का न पहनने पर एंट्री से रोका गया था. घटना पूर्वोत्तर अफगानिस्तान में बदख्शां विश्वविद्यालय के बाहर का है.


वीडियो में तालिबान सरकार के एक अधिकारी को छात्रों का पीछा करते हुए, उन्हें तितर-बितर करने के लिए मजबूर करते हुए दिखाया गया है. इस वीडियो में दिखाया गया है कि यह छात्राएं प्रवेश की अनुमति को लेकर विश्वविद्यालय के गेट पर विरोध कर रही थीं लेकिन, उन्हें विरोध नहीं करने दिया गया. एक अधिकारी ने वहां आकर उन्हें पीटकर भगा दिया.


अफगानिस्तान ने महिलाओं पर कई प्रतिबंध 


पिछले साल अगस्त में अफगान सरकार के पतन और तालिबान की सत्ता में वापसी के बाद से, तालिबान ने अफगानिस्तान में महिलाओं की आवाजाही, भाषण, अभिव्यक्ति, काम के अवसरों और पोशाक की स्वतंत्रता पर गंभीर प्रतिबंध लगा दिए हैं. लड़कियों को छठी कक्षा से स्कूल जाने से भी रोक दिया है. दरअसल, यहां महिलाएं बुर्के को लेकर विरोध कर रही थी और शिक्षा तक पहुंच के नारे लगा रही थीं. 






विरोध पर लगा है प्रतिबंध 


वहीं, विश्वविद्यालय के अध्यक्ष नकीबुल्लाह काजीजादा ने कहा कि आतंकवादी संगठन की हिंसा और छात्रों के प्रति गैरकानूनी आचरण पर ध्यान दिया जाएगा. छात्राओं की मांग को पूरा किया जाएगा. ह्यूमन राइट्स वॉच के अनुसार, तालिबान की प्रतिक्रिया शुरू से ही क्रूर थी, प्रदर्शनकारियों की पिटाई, विरोध प्रदर्शनों को बाधित करना और प्रदर्शनों को कवर करने वाले पत्रकारों को हिरासत में लेना, उन्हें प्रताड़ित करना. तालिबान ने यहां अनधिकृत विरोध पर भी प्रतिबंध लगा दिया था. 


ये भी पढ़ें: 


North Korea- South Korea: नॉर्थ कोरिया ने साउथ कोरिया पर दागीं 10 से ज्यादा मिसाइल, अमेरिका के साथ सैन्य अभ्यासों को लेकर दी चेतावनी