Dubai Ruler Divorce: ब्रिटेन की एक कोर्ट ने मंगलवार को दुबई के शासक (Dubai Ruler) को अपनी पूर्व पत्नी और उनके बच्चों को 55 करोड़ पाउंड का भुगतान करने का आदेश दिया, जो ब्रिटिश इतिहास में सबसे महंगे तलाक समझौतों में से एक है.


हाई कोर्ट ने कहा कि शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम (Sheikh Mohammed bin Rashid al-Maktoum) को अपनी छठी पत्नी, राजकुमारी हया बिंत अल हुसैन ( Princess Haya Bint Al Hussein) को 25.15 करोड़ पाउंड का भुगतान करना होगा और अपने बच्चों 14 साल के अल जलीला और नौ साल के जायद को 29 करोड़ पाउंड की बैंक गारंटी के तहत भुगतान करना होगा.


कोर्ट ने कहा कि बच्चों को प्राप्त होने वाली कुल राशि 29 करोड़ पाउंड से ज्यादा या कम हो सकती है. यह विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है जैसे कि वे कितने समय तक जीवित रहते हैं और क्या वे अपने पिता के साथ मेल-मिलाप करते हैं. न्यायाधीश फिलिप मूर ने यह आदेश पारित किया. सैंतालीस वर्षीय राजकुमारी हया 2019 में भागकर ब्रिटेन पहुंची थीं और ब्रिटिश कोर्ट के माध्यम से अपने दो बच्चों का संरक्षण मांगा था. जॉर्डन के दिवंगत राजा हुसैन की बेटी हया ने कहा कि वह अपने पति से ‘भयभीत’ थीं, जिन पर आरोप है कि उन्होंने अपनी दो बेटियों की खाड़ी अमीरात में जबरन वापसी का आदेश दिया था.


अरब अमीरात के पीएम भी हैं शेख मोहम्मद 


बता दें कि शेख मोहम्मद (72) संयुक्त अरब अमीरात के प्रधानमंत्री भी हैं. ब्रिटेन की एक फैमली कोर्ट के जज ने अक्टूबर में फैसला सुनाया कि शेख मोहम्मद ने कानूनी लड़ाई के दौरान राजकुमारी हया के फोन को हैक करने का आदेश दिया था. हालांकि, शेख मोहम्मद ने इस आरोप से इनकार किया था.


ये भी पढ़ें: USA ने Russia को चेताया, Ukraine के खिलाफ किसी भी कार्रवाई पर कड़ी प्रतिक्रिया देने की बात कही