Omicron Threat: यूरोप में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को सरकारों को ओमिक्रोन वेरिएंट के चलते पूरे यूरोपीय महाद्वीप में कोरोना वायरस के मामलों में 'महत्वपूर्ण वृद्धि' के लिये तैयार रहने को कहा है. ओमिक्रोन पहले ही कई देशों में हावी हो चुका है. डब्ल्यूएचओ के स्थानीय निदेशक डॉक्टर हैंस क्लूज ने वियना में प्रेस कांफ्रेंस में कहा, 'हम एक और तूफान को आते हुए देख सकते हैं.'


क्लूज ने कहा, 'कुछ ही सप्ताह में ओमिक्रोन महाद्वीप के और अन्य देशों में भी हावी हो जाएगा, जिसके चलते पहले ही बुरे दौर से गुजर रही स्वास्थ्य व्यवस्थाएं और प्रभावित होंगी. उन्होंने कहा कि ओमिक्रोन डब्ल्यूएचओ के यूरोपीय महाद्वीप के कम से कम 38 सदस्य देशों में पाया जा चुका है. ब्रिटेन, डेनमार्क और पुर्तगाल में यह पहले ही हावी हो चुका है.


उन्होंने कहा कि पिछले सप्ताह पूरे यूरोपियन यूनियन में कोरोना वायरस के चलते 27 हजार लोगों की मौत हुई है और इसके 26 लाख अतिरिक्त मामले सामने आए हैं. हालांकि इन मामलों में सभी वेरिएंट्स के संक्रमण के मामले शामिल हैं. उन्होंने कहा कि यह संख्या पिछले साल इस अवधि की तुलना में 40 प्रतिशत अधिक है.


क्लूज ने बताया, 'कोविड-19 मामलों की बढ़ती तादाद के परिणामस्वरूप और अधिक लोगों को अस्पतालों में भर्ती होना पड़ सकता है. 


WHO के प्रमुख ने की क्रिसमस और नए साल के उत्सव को रद्द करने की अपील


गौरतलब है कि इससे पहले भी WHO के प्रमुख डॉक्टर टेड्रोस एडनॉम (Tedros Adhanom) ने कहा, "कार्यक्रम रद्द करना जिंदगी को खतरे में डालने से बेहतर है. अब कठिन फैसले लेने होंगे. जिसका मतलब है कि कुछ मामलों में समारोह के आयोजनों को रद्द किया जाए या तारीख आगे बढ़ाई जाए. अब हमारे पास पुख़्ता सबूत हैं कि ओमिक्रोन, डेल्टा के मुकाबले काफी तेजी से फैल रहा है."


उल्लेखनीय है कि इस वक्त पूरी दुनिया क्रिसमस (Christmas) और न्यू ईयर (New Year) की तैयारी में मग्न है. लेकिन पिछले महीने से ही यूरोप के कई देश कोविड संक्रमण की लहर से जूझ रहे हैं. 


USA ने Russia को चेताया, Ukraine के खिलाफ किसी भी कार्रवाई पर कड़ी प्रतिक्रिया देने की बात कही