Time 100 most influential people: टाइम मैग्जीन ने साल 2024 के 100 सबसे प्रभावशाली शख्सियतों की लिस्ट जारी कर दी है. बुधवार शाम जारी की गई इस लिस्ट में दो भारतीयों के भी नाम हैं. ओलिंपिक मेडल विजेता साक्षी मलिक और अभिनेत्री आलिया भट्ट को टाइम मैग्जीन की लिस्ट में जगह मिली है.


कुश्ती में भारत की एकमात्र महिला ओलिंपिक पदक विजेता साक्षी को भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह द्वारा महिला पहलवानों के कथित यौन उत्पीड़न के खिलाफ उनकी लड़ाई के लिए इस सूची में जगह दी गई है. वहीं अभिनेत्री आलिया भट्ट को एक्टिंग के क्षेत्र के साथ-साथ जन हितैषी कार्यों में योगदान के लिए इस लिस्ट में जगह मिली है.


भारतीय मूल की इन शख्सियतों को भी मिली जगह


इस लिस्ट में भारतीय मूल के हॉलीवुड अभिनेता देव पटेल का भी नाम शामिल है. देव पटेल इंडो-ब्रिटिश मूल के एक्टर हैं. माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला भी भारतीय मूल के शख्स हैं और उन्हें भी टाइम मैग्जीन की इस लिस्ट में जगह मिली है. लिस्ट में यूएस डिपार्टमेंट के लोन प्रोग्राम ऑफिस के डायरेक्टर जिगर शाह का भी नाम है. शाह का जन्म गुजरात के मोडासा में हुआ था. 


बिजनेसमैन अजय बंगा ने भी टाइम मैग्जीन के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में जगह बनाई है. अजय बंगा वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष हैं और उनका जन्म महाराष्ट्र के पुणे में हुआ है. मशहूर शेफ अस्मा खान को भी इस लिस्ट में जगह मिली है. कोलकाता में जन्मीं अस्मा खान मशहूर शेफ हैं और वो लंदन के मशहूर रेस्तरां दार्जिलिंग एक्सप्रेस की मालिक भी हैं.


टाइम मैग्जीन के 100 सबसे प्रभावशाली शख्सियतों में येल यूनिवर्सिटी की प्रॉफेसर प्रियमवदा नटराजन को भी जगह मिली है. तमिलनाडु के कोयंबटूर में जन्मीं प्रियंवदा नटराजन येल यूनिवर्सिटी में डिपार्टमेंट्स ऑफ एस्ट्रोनॉमी एंड फिजिक्स की प्रोफेसर हैं. ब्लैक होल्स को लेकर उनकी स्टडी के कारण दुनियाभर में उन्हें पहचाना जाता है.


ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: पहले चरण के ये महारथी, मंत्री, पूर्व मंत्री से पार्टी प्रमुख तक इन VVIP उम्मीदवारों की दांव पर लगी है साख