Pakistan Economy: पाकिस्तान की आर्थिक स्थित चरमरा गई है, ऐसे में अब सऊदी अरब पाकिस्तान के लिए खजाना खोलने जा रहा है. उम्मीद जताई जा रही है कि कई परियोजनाओं में सऊदी अरब बड़ा निवेश पाकिस्तान में कर सकता है. पाकिस्तान ने सऊदी अरब के प्रतिनिधि मंडल के सामने सऊदी की चिंताओं को दूर करते हुए 32 अरब डॉलर की 25 परियोजनाओं को पेश किया है. इन परियोजनाओं में प्रमुख खनन स्थलों और ग्वादर को जोड़ने वाला रेल लिंक भी शामिल है, जिसका बजट 2 अरब डॉलर है. 


द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान ने सऊदी अरब के प्रतिनिधि मंडल के सामने बहुप्रतीक्षित डायमर भाषा बांध के लिए 1.2 बिलियन डॉलर के इक्विटी निवेश का प्रस्ताव भी सामने रखा है. पाकिस्तान की तरफ से एक लग्जरी 5 सितारा होटल के निवेश की मांग की गई है, इसके लिए पूंजी विकास प्राधिकरण से सऊदी को जमीन दी जाएगी. सैन्य और नागरिक पक्ष की तरफ से संयुक्त रूप से संचालित विशेष निवेश सुविधा परिषद ने मंगलवार को सऊदी के सामने ये प्रस्ताव रखा. विशेष निवेश सुविधा परिषद ने मंगलवार को सऊदी को बताया कि यह निवेश सऊदी के लिए कैसे फायदेमंद हो सकते हैं.


इन योजनाओं पर सऊदी खोल सकता है खजाना
विशेष निवेश सुविधा परिषद की तरफ से सऊदी के प्रतिनिधिं मंडल को बताया गया कि इस मंच की स्थापना आर्थिक स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए की गई थी. पाकिस्तान ने सऊदी की तरफ से जाहिर की गई चिंताओं का भी समाधान का भरोसा दिया है. विशेष निवेश सुविधा परिषद (SIFC) की तरफ से पेश की गई संभावित परियोजनाओं में पाकिस्तान के कई एयरपोर्ट पर आउटसोर्सिंग, रूजवेल्ट होटल कॉर्प और पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस का विनिवेश शामिल है. इनमें कराची, लहौर और इस्लामाबाद एयरपोर्ट शामिल हैं. पाकिस्तान की तरफ से जो प्रोजेक्ट पेश किए गए हैं, इनमें 2 बिलियन डॉलर का ग्वादर को जोड़ने वाले रणनीतिक रेल लिंक विकास शामिल है.


रियाद जा सकते हैं शहबाज शरीफ
सऊदी के प्रतिनिधिमंडल ने पाकिस्तान से कहा है कि वह अपने देश के अधिकारियों के सामने पाकिस्तान की परियोजनाओं को रखेंग, जिससे यह आकलन किया जा सके कि यह परियोजनाएं कितनी व्यवहारिक हैं. सऊदी में चर्चा के बाद सऊदी अरब के अधिकारी इन योजनाओं को लेकर पाकिस्तान से बात करेंगे. द न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक इन योजनाओं पर बातचीत तय होने और एमओयू साइन होने के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ रियाद का दौरा कर सकते हैं.


यह भी पढ़ेंः मुस्लिमों के लिए जस्टिन ट्रूडो ने लॉन्च किया 'हलाल बंधक', विदेशी नहीं खरीद सकेंगे कनाडा में घर