Sri Lanka Presidential Election: श्रीलंका (Sri Lanka) के राष्ट्रपति (President) पद का चुनाव लड़ रहे विपक्ष के नेता साजिथ प्रेमदासा (Sajith Premadasa) ने अचानक मंगलवार को चुनाव के लिए अपना नामांकन न करने का ऐलान किया है. साजिथ प्रेमदासा राजपक्षे परिवार की पार्टी SLPP के उम्मीदवार दल्लास अल्लाहपेरुमा (Dullas Alahapperuma) की उम्मीदवारी का समर्थन करेंगे. अब रानिल विक्रमसिंघे, दुल्लास अल्हापेरुमा और अनुरा कुमारा दिसानायके 20 जुलाई को होने वाले चुनाव में उम्मीदवार होंगे. राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन आज भरे जाने हैं. माना जा रहा है कि मुख्य मुकाबला विक्रमसिंघे और अल्हापेरुमा के बीच ही होगा. जबकि तीसर उम्मीदवार दिसानायके की स्थिति ज्यादा मजबूत नहीं मानी जा रही है.


इससे पहले साजिथ प्रेमदासा ने ट्वीट किया, “अपने देश की अधिक भलाई के लिए जिसे मैं प्यार करता हूं और जिन लोगों को मैं प्यार करता हूं, मैं राष्ट्रपति पद के लिए अपनी उम्मीदवारी वापस लेता हूं.”  उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी  समागी जाना बालवेगया  और उनका गठबंधन और विपक्षी सहयोगी दल्लास अल्लाहपेरुमा को जिताने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे.


राजपक्षे के इस्तीफे से खाली हुआ पद
देश में जनाता के भारी विरोध के बीच गोटबाया राजपक्षे ने राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दे दिया था और उसके बाद से यह पद रिक्त है. इस समय प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे राष्ट्रपति पद का कार्यभार अस्थायी रूप से संभाल रहे हैं. बता दें राजपक्षे विरोध प्रदर्शनों के बीच देश छोड़कर भाग गए थे. वह फिलहाल सिंगापुर में हैं. 


राष्ट्रपति चुनाव से पहले आपातकाल की घोषणा
कार्यवाहक राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने 20 जुलाई को राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव से पहले देश में आपातकाल की घोषणा कर दी है. श्रीलंका सबसे बड़े आर्थिक और राजनीतिक संकट का सामना कर रहा है. देश में ईंधन समेत जरूरी वस्तुओं की भारी कमी है.


यह भी पढ़ें: 


Sri Lanka Crisis: श्रीलंका संकट पर सर्वदलीय बैठक आज, एस जयशंकर और निर्मला सीतारमण मौजूदा हालात की देंगे जानकारी


Arunachal Pradesh: चीन बॉर्डर के पास काम कर रहे 1 मजूदर की मौत, 18 लापता, ईद पर छुट्टी नहीं मिलने से पैदल ही असम के लिए चले थे