Burkina Faso Military Coup: पश्चिम अफ्रीका के एक देश बुर्किना फासो में सैनिकों ने तख्तापलट कर दिया है. दरअसल सैनिकों ने राष्ट्रपति रोच काबोरे को सत्ता से हटा दिया और लाइव टीवी पर इस तख्तापलट की घोषणा की है. सेना ने राष्ट्रपति (President) को बंधक बना लिया है और संसद को भंग कर दिया. उनका कहना है कि इतना बड़ा फैसला लेने के पीछे का कारण देश में सुरक्षा की स्थिति बिगड़ना है. सेना के मुताबिक, सत्ता पर कब्ज़ा बिना हिंसा के किया गया और हिरासत में लिए गए लोग सुरक्षित स्थान पर हैं. 


बुर्किना फासो के सैन्य अधिकारियों ने बीते सोमवार टेलीविजन पर कहा कि सैनिकों ने इस देश को अपने कब्जे में ले लिया है. उन्होंने कहा कि फिलहाल देश की सभी सीमाएं बंद कर दी गई हैं लेकिन हम यहां कि जनता को भरोसा दिलाते हैं कि सही समय आने पर देश में एक बार फिर संवैधानिक व्यवस्था में वापसी की जाएगी. हालांकि ये सही समय कब आएगी इसके बारे में सेना ने किसी तरह की जानकारी नहीं दी. 


काबोरे देश के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाने में नाकाम


WION के अनुसार तख्तापलट की घोषणा से पहले सेना की तरफ से जानकारी दी गई थी कि वहां के राष्ट्रपति रोच काबोरे को बंधक बनाकर देश के संविधान को निलंबित कर दिया गया है. रिपोर्ट की माने तो सेना ने अपने इस कदम को सही बताते हुए कहा था कि काबोरे देश के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाने में नाकाम रहे हैं. उनके कार्यकाल में सुरक्षा व्यवस्था बदहाल हो गई थी. वो पश्चिम अफ्रीकी राष्ट्र को एकजुट करने में नाकाम रहे इस्लामिक विद्रोहियों से भी नहीं निपट पाए.


ये भी पढ़ें: 


Mumbai Corona Update: मुंबई में कोरोना से राहत की खबर! 1857 नए मामले, 96% पहुंची रिकवरी रेट


Mumbai News: मुंबई में भीड़ ने की ऑटो ड्राइवर की बेरहमी से पिटाई, परिजनों ने लगाया पीट-पीट कर हत्या का आरोप