पश्चिमी अफ्रीकी देश माली में रविवार को तीन सैन्य ठिकानों को निशाना बनाकर किए गए हमलों में कम से कम छह सैनिकों की मौत हो गई, जबकि करीब एक दर्जन से अधिक घायल हो गए. माली की सेना ने यह जानकारी दी. माली की सेना ने एक ट्वीट में कहा कि विशाल रेगिस्तानी देश के तीन केंद्रीय शहरों सेवरे, नियोनो और बाफो में एक साथ हमले हो रहे हैं. सेना ने कहा, "सशस्त्र आतंकवादी समूह ने विस्फोटकों से भरे आत्मघाती वाहनों का इस्तेमाल किया."


संदिग्ध हमलावरों के करीबी एक सूत्र द्वारा रविवार को समाचार एजेंसी एएफपी को भेजे गए ऑडियो के अनुसार, फायरब्रांड उपदेशक अमादौ कौफा से जुड़े एक समूह ने हमले करने का दावा किया है. मैकिना का कातिबा समूह, इस्लाम और मुसलमानों (GSIM) का समर्थन करने वाले समूह से संबंधित है, जो अल-कायदा से जुड़ा गठबंधन और साहेल में सबसे बड़ा जिहादी नेटवर्क है.


समूह के एक सदस्य ने एक ऑडियो संदेश में एएफपी को बताया, "रविवार की सुबह, 'मैकिना के कतिबा' के मुजाहिदीन ने (माली सशस्त्र बलों) के तीन शिविरों पर हमला किया." सूत्र ने कहा कि बाफो, नियोनो और सेवरे में हमला किया गया है. ऑडियो रिकॉर्डिंग में कहा गया, "हमने इन शिविरों पर पांच मिनट के भीतर एक ही समय में हमला किया. (मौतों के अलावा) हमने उन्हें भौतिक क्षति पहुंचाई."


सैन्य सूत्रों ने पहले एएफपी को बताया कि हमले 0500 GMT पर देश के केंद्र में सेवरे, नियोनो और बाफो में हुए. एक सूत्र ने कहा, "सेवारे में, "दोहरा आतंकवादी हमला हुआ, जिसमें गोलियां चलाई गईं और मशीनरी विस्फोट हुआ." सूत्र ने कहा, "सेना ने जवाबी कार्रवाई की.


सूत्र ने आगे कहा, "हमने अपने सहयोग के हिस्से के रूप में MINUSMA (माली में संयुक्त राष्ट्र मिशन) को सेवरे शिविर के पास एक त्वरित हस्तक्षेप बल भेजने के लिए कहा है." MINUSMA के भीतर के एक अलग सैन्य सूत्र ने जानकारी की पुष्टि की.


गौरतलब है कि आतंकवादी संगठन अल-कायदा और इस्लामिक स्टेट से जुड़ी हिंसा ने माली को पिछले आठ वर्षों के दौरान बहुत नुकसान पहुंचाया है. 2020 में सत्ता पर काबिज होने वाली सैन्य सरकार हिंसा को रोकने के लिए संघर्ष कर रही है.


ये भी पढ़ें- 


Lata Deenanath Mangeshkar Award: 'इस बार राखी पर नहीं होंगी लता दीदी', पहला सम्मान मिलने के बाद बोले पीएम मोदी


Sri Lanka Economic Crisis: गंभीर संकट से जूझ रहे Sri Lanka ने लगाई मदद की गुहार, IMF ने दिया आश्वासन