वॉशिंगटन: अफगानिस्तान से सैन्य वापसी के बाद अमेरिका और तालिबान के बीच शनिवार और रविवार को दोहा में पहली बार बातचीत हुई. दोहा वार्ता के बाद अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने एक अधिकारिक बयान में कहा कि तालिबान को उसके शब्दों से नहीं, बल्कि उसके द्वारा किए गए कामों के आधार पर आंका जाएगा.


विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा, 'अमेरिका के एक अंतर-एजेंसी प्रतिनिधिमंडल ने तालिबान के वरिष्ठ प्रतिनिधियों के साथ दोहा में बात की. दोनों देशों ने सुरक्षा और आतंकवाद की चिंताओं के साथ ही अमेरिकी नागरिकों और हमारे अफगान भागीदारों के लिए सुरक्षित यात्रा पर ध्यान केंद्रित किया. मानवाधिकार मुद्दे पर भी बात की, जिसमें अफगान समाज के सभी पहलुओं में महिलाओं और लड़कियों की सार्थक भागीदारी शामिल है.''


उन्होंने आगे कहा, "दोनों पक्षों ने सीधे अफगान लोगों को मजबूत मानवीय सहायता के संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रावधान पर भी चर्चा की. चर्चा स्पष्ट और पेशेवर थी जिसमें अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ने दोहराया कि तालिबान को उसके कार्यों पर ही नहीं, बल्कि उसके शब्दों पर भी आंका जाएगा."


'समावेशी सरकार बनाने को तैयार है तालिबान'
वहीं दोहा में तालिबान के प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने कहा कि तालिबान अफगानिस्तान में समावेशी सरकार बनाने के लिए तैयार है, लेकिन चयनात्मक सरकार बनाने के लिए तैयार नहीं है. खामा प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, अफगानिस्तान में एक समावेशी सरकार के लिए अमेरिका के दबावों के जवाब में, शाहीन ने कहा कि उन्होंने अपनी कार्यवाहक सरकार में जातीय अल्पसंख्यकों को शामिल किया है और जल्द ही इसमें महिलाओं को शामिल किया जाएगा.


शाहीन ने कहा कि अमेरिका को अफगान लोगों की इच्छाओं का सम्मान करना चाहिए. यह टिप्पणी कार्यवाहक विदेश मंत्री आमिर खान मोटाकी के नेतृत्व में तालिबान के प्रतिनिधिमंडल के दोहा में एक अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल के साथ मुलाकात के बाद आई है.


ये भी पढ़ें-
Russian Plane Crash: सेंट्रल रूस में स्काइडाइवर्स को ले जा रहा प्लेन क्रैश, 15 लोगों की मौत


पाकिस्तान के परमाणु बम के जनक अब्दुल कादिर खान का निधन, 85 साल की उम्र में ली आखिरी सांस