Taliban Breaks Jail: अफगानिस्तान में स्थिति लगातार खराब होती जा रही है. एक तरफ जहां लड़कियों को जबरन लोगों के घरों से उठाया जा रहा है तो वहीं दूसरी तरफ तालिबान ने एक हजार से ज्यादा संगीन अपराधों में बंद कैदियों को जेल तोड़कर बाहर निकाल दिया है.  तालिबान ने उन छह शहरों के करीब एक हजार से ज्यादा कैदियों को छुड़ाया है, जहां पर उसने हाल में अपना कब्जा जमााया था. अफगानिस्तान के जेल प्रशासन निदेशालय के अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी.


टोलो न्यूज़ के मुताबिक, राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए जो खतरा थे उन सभी हाई प्रोफाइल कैदियों को पहले ही तालिबान के लड़ाकों के कब्जा करने से पहले दूसरे जेलों में भेजा जा चुका था.


संगीन अपराध में बंद कैदियों को जेल से निकाला


हालांकि, टोलो न्यूज़ की तरफ से कहा गया है कि करीब 1 हजार कैदियों को सिर्फ कुंदुज प्रांत के कुंदुज शहर और निमरोजी के जरानी से निकाला गया है, जिनमें 200 तालिबान के लड़ाके थे. एक कैदी फरह ने कहा- “वह (तालिबान) लंबे समय तक जीएं, उन्होंने जेल तोड़ी है.”


जेल प्रशासन के निदेशक सफीउल्लाह जलजाई ने कहा- जेल से छुड़ाए गए ज्यादातर लोगों पर ड्रग्स स्मग्लिंग, किडनैपिंग और बंदूक की नोक पर लूटपाट करने के संगीन आरोप थे.   


तालिबान ने तीन और सूबों की राजधानियों पर कब्जा किया


इधर, अफगानिस्तान में तालिबान ने तीन और सूबों की राजधानियों और सेना के स्थानीय मुख्यालय पर कब्जा कर लिया है. इसके साथ ही देश के पूर्वोत्तर हिस्से पर चरमपंथी संगठन का पूर्ण कब्जा हो गया है. यह जानकारी अधिकारियों ने बुधवार को दी. इसके साथ ही अब तालिबान के कब्जे में अफगानिस्तान का दो तिहाई हिस्सा चला गया है. तालिबान का कब्जा दो दशक की लड़ाई के बाद अमेरिकी और नाटो सैनिकों की अंतिम वापसी के बीच हुआ है.


पूर्वोत्तर में बदकशान और बगलान सूबे की राजधानी से लेकर पश्चिम में फराह प्रांत तक तालिबान के कब्जे में चला गया है जिससे देश की संघीय सरकार पर अपनी स्थिति मजबूत करने का दबाव बढ़ गया है क्योंकि कुंदुज प्रांत का अहम ठिकाना भी उसकी हाथ से निकल गया है.


ये भी पढ़ें:


Afghanistan Situations: अफगानिस्तान में घर-घर जाकर जबरदस्ती लड़कियों को उठा रहा तालिबान, रिपोर्ट में दावा


Afghanistan Army Chief Removed: तालिबान फौज के हमले के बीच अफगानिस्तान के राष्ट्रपति ने उठाया बड़ा कदम, आर्मी चीफ को हटाया