Mi24 Attack Helicopter: तालिबान ने भारत के जरिए 2019 में अफगानिस्तान को गिफ्ट किए 'एमआई-24' अटैक हेलीकॉप्टर को अपने कब्जे में कर लिया है. कुंदूज एयरबेस पर कब्जे के साथ ही तालिबान ने वहां तैनात भारतीय अटैक हेलीकॉप्टर पर भी कब्जा कर लिया. हालांकि, अफगानिस्तान की तरफ से कोई आधिकारिक बयान अभी तक नहीं आया है, लेकिन हेलीकॉप्टर के साथ तालिबान समर्थित स्थानीय लोगों को देखा जा सकता है.


तालिबान लगातार अफगानिस्तान पर अपना शिकंजा कसता जा रहा है. अफगानिस्तान के कुंदूज प्रांत पर अब तालिबान का कब्जा हो गया है. प्रांत पर कब्जे के साथ ही तालिबानी लड़ाकों ने कुंदूज एयरबेस पर भी कब्जा कर लिया है. खबर है कि इस एयरबेस पर तैनात एक भारतीय हेलीकॉप्टर को भी तालिबानी लड़ाकों ने अपने कब्जे में कर लिया है. हालांकि, इस हेलीकॉप्टर के 'रोटर्स' नहीं है और टायर भी पंचर हैं. ऐसे में ये हेलीकॉप्टर उड़ने की स्थिति में नहीं है.


भारत ने दिया था गिफ्ट


बता दें कि वर्ष 2019 में भारत ने चार एमआई-24 अटैक हेलीकॉप्टर गिफ्ट किए थे. दो मई के महीने में और दो अक्टूबर के महीने में. भारत ने रूस से इन अटैक हेलीकॉप्टर्स को लिया था. ये हेलीकॉप्टर्स 2015-16 में अफगानिस्तान को दिए 04 एमआई-35 हेलीकॉप्टर्स के 'रिप्लेसमेंट' थे. उस वक्त यानी 2015 में भारत ने अफगानिस्तान को तीन (03) स्वदेशी चीतल हेलीकॉप्टर भी दिए थे.


भारत से मांगी मदद


माना जा रहा है कि तालिबान अब अफगानिस्तान के सभी सीमावर्ती प्रांतों पर कब्जा कर चुका है या फिर कब्जा करने की स्थिति में है. राजधानी काबुल पर भी तालिबान लगातार हमले कर रहा है. यही वजह है कि हाल ही में भारत में अफगानिस्तान के राजदूत ने कहा था कि अगले कुछ महीनों में तालिबान काबुल पर कब्जा कर सकता है. अफगानिस्तान ने तालिबान के खिलाफ हवाई हमलों के लिए भारत से भी मदद मांगी है.



यह भी पढ़ें:
अफगानिस्तान से लौटी भारतीय सामाजिक कार्यकर्ता डॉ बरखा वर्षा की जुबानी तालिबानी दहशत की कहानी
Afghanistan Army Chief Removed: तालिबान फौज के हमले के बीच अफगानिस्तान के राष्ट्रपति ने उठाया बड़ा कदम, आर्मी चीफ को हटाया