Afghanistan Situations: अफगानिस्तान में जहां एक तरफ स्थिति बदतर होती जा रही है और उसके नए इलाकों पर लगातार तालिबान कब्जा करता जा रहा है तो वहीं दूसरी तरफ अब वहां पर महिलाएं और लड़कियां बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं रह गई हैं. 12 साल से ऊपर की लड़कियों को घरों से उठाया जा रहा है. द सन की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि तालिबान के लोग घर-घर जाकर लड़कियों को जबरदस्ती उठा रहा है ताकि उन्हें अपना लड़ाकों के लिए 'सेक्स गुलाम' बना जा सके.


रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि अफगानिस्तान में स्थानीय नेताओं को पिछले महीने 12 साल से 45 साल के बीच लड़कियों और महिलाओं की लिस्ट देने को कहा गया था. उसके बाद तालिबान नेता महिलाओं को किडनैप कर उनसे जबरन शादी कर रहे हैं.


घर-घर से उठाई जा रही लड़कियां


ब्लूमबर्ग मुताबिक, यह वाकया शरिया कानून लागू होने के बाद वहां पर शुरू हुई खौफनाक स्थिति को बयां कर रहे हैं. महिलाएं बिना पुरूष को साथ लिए अपने घरों से बाहर नहीं निकल सकती हैं. इसके साथ ही, उन्हें अनिवार्य रूप से हिजाब पहनने को कहा गया है.


एक तरफ जहां अधिकतर स्कूल और व्यवसायों को तबाह कर दिया गया है, महिलाओं को स्कूल जाने की तभी इजाजत होगी जब वहां पर पढ़ाने के लिए महिला टीचर होगी. तालिबान ने धमकी दी है कि अगर कोई इन नियमों का उल्लंघन करते हुए पाया जाता है तो उनके साथ बेहद खतरनाक तरीके से सलूक किया जाएगा. इसके परिणामस्वरूप, युद्धग्रस्त अफगानिस्तान में डरी हुई महिलाएं वहां से अब भागने की कोशिश कर रही हैं. वहां पर हालत ये हो चुकी है कि लड़कियों के पिता सहमे हुए हैं कि कहीं उनकी बेटी को तालिबान उठाकर जबरदस्ती सेक्स गुलाम न बना दे.      


कई इलाकों में तालिबान ने किया कब्जा


गौरतलब है कि तालिबान लगातार वहां के नए इलाकों पर कब्जा करता जा रहा है. अमेरिकी सैनिकों की अफगानिस्तान से वापसी के बीच करीब 60 फीसदी से ज्यादा इलाकों पर तालिबान अपना कब्जा कर चुका है. इसके साथ ही, कई प्रांतों की राजधानी को अपने नियंत्रण में ले लिया है. अब तालिबान पश्चिम में प्रांतीय राजधानी हेरात और दक्षिण में लश्कर गह समेत वहां के कई महत्वपूर्ण शहरों को अपने निशाने पर ले रहा है.  


ये भी पढ़ें:


Mi24 Attack Helicopter: तालिबान के कब्जे में आया 'एमआई-24' अटैक हेलीकॉप्टर, भारत ने अफगानिस्तान को किया था गिफ्ट


Afghanistan Army Chief Removed: तालिबान फौज के हमले के बीच अफगानिस्तान के राष्ट्रपति ने उठाया बड़ा कदम, आर्मी चीफ को हटाया