Taliban Captures Jalalabad: तालिबान ने आज अफगानिस्तान के बड़े शहर जलालाबाद पर भी कब्जा कर लिया है. अब यहां केवल काबुल ही एक ऐसा प्रमुख शहर बचा है जिस पर राष्ट्रपति अशरफ गनी की सरकार का नियंत्रण है. अफगानिस्तान के पूर्वी इलाके में स्थित जलालाबाद शहर को तालिबान ने बिना किसी संघर्ष के अपने कब्जे में ले लिया. इस के साथ ही अफगानिस्तान में तालिबान का वर्चस्व बढ़ता जा रहा है. 


अधिकारियों के अनुसार, राजधानी काबुल के अलावा जलालाबाद ही एक बड़ा शहर बचा था जिस पर तालिबान का कब्जा नहीं था. ये शहर सड़क मार्ग के जरिये अफगानिस्तान को पाकिस्तान से कनेक्ट करता है. लेकिन अब यहां भी तालिबान के कब्जे से हालात सरकार के नियंत्रण से बाहर होते नजर आ रहे हैं.  


कंधार स्थित मुख्य रेडियो स्टेशन पर भी तालिबान का कब्जा 


इसी बीच कल एक बड़े घटनाक्रम में तालिबान ने कंधार स्थित मुख्य रेडियो स्टेशन पर भी अपना कब्जा जमा लिया है. साथ ही तालिबान ने इसका नाम बदलकर 'वॉइस ऑफ शरिया, या इस्लामिक लॉ' कर दिया है. इसको लेकर जारी एक वीडियो में तालिबान ने कहा कि, अब से इस रेडियो स्टेशन का इस्तेमाल खबरों का ब्रॉडकास्ट करने और क़ुरान को सुनाने में किया जाएगा. 


तेजी से बदल रहा है राजनीतिक घटनाक्रम 


ऐसा माना जा रहा है कि जल्द ही राजधानी काबुल पर भी तालिबानियों का कब्जा होगा. जानकारी के अनुसार, काबुल में मौजूद अधिकारी और राजनेता, तालिबान के बढ़ते कदमों पर नजर जमाए हुए हैं. राजधानी में राजनीतिक हालात तेजी से बदल रहे हैं. इस तरह की भी खबरें सामने आ रही है कि, लीडरशिप में बदलाव किया जा सकता है. तालिबान और अफगानिस्तान के बीच पॉवर शेयरिंग को लेकर बात बन सकती है जिस से यहां जारी युद्ध की स्थिति को नियंत्रण में लाया जा सके. हालांकि इस बात को लेकर अब तक किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं हुई है और यहां के घटनाक्रम में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है. 


राष्ट्रपति अशरफ गनी ने भी कही देश के खतरे में होने की बात 


वहीं अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने कल कहा कि, "मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि आपके राष्ट्रपति के रूप में मेरा ध्यान हिंसा और लोगों के विस्थापन को रोकने पर है. मैं और हत्याओं के लिए अफगानों पर थोपे गए युद्ध की अनुमति नहीं दूंगा. मैं सार्वजनिक संपत्ति की बर्बादी की इजाजत नहीं दूंगा."