Surrogacy Debate In China: दुनिया में कई ऐसे कप्लस हैं जिन्हें माता-पिता बनने का सुख नहीं मिल पाता. ऐसे में वह सरोगेसी का विकल्प चुनकर माता-पिता बनते हैं. इसी बीच सरोगेसी को लेकर चीन की एक कंपनी काफी विवाद में है. जिसने महिलाओं को बच्चें पैदा करने या सरोगेट मदर बनने के लिए प्रोत्साहित कर दिया है. 


चीन के हेनान प्रांत में स्थित हचेन हाउसकीपिंग कपंनी ने सोशल मीडिया पर एक अजीबोगरीब  विज्ञापन छापा. विज्ञापन में कंपनी ने महिलाओं को ऑफर दिया कि वह बच्चा पैदा करके या सरोगेट मदर बनकर पैसा कमा सकती है.


लाखों रुपये कमा सकती है महिलाएं


चीन की हाउसकीपिंग कंपनी की ओर से दिए गए ऑफर के मुताबिक, 28 साल की महिलाएं अगर बच्चे को जन्म देती हैं तो उन्हें 220,000 यूआन यानि करीब 25 लाख रुपये दिए जाएंगे. वहीं अगर 29 साल की महिला बच्चे को जन्म देती है तो उसको 210,000 यूआन यानि करीब 24 लाख रुपये दिए जाएंगे. कपंनी के ऑफर के मुताबिक, महिला की उम्र जितनी ज्यादा होगी उसे उतने ही कम पैसे दिए जाएंगे. अगर कोई महिला ये काम 40-42 साल की उम्र में करना चाहती हो तो उसे करीब 20 लाख रुपये दिए जाएंगे. 


चीन में सरोगेसी गैरकानूनी


कंपनी का ये विज्ञापन महिलाओं को बच्चें पैदा करके पैसा कमाने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है. जैसे ही चीन के अधिकारियों की नजर में ये विज्ञापन आया वैसे ही उन्होंने इस विज्ञापन पर तुरंत प्रतिक्रिया दी. चीन के स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि हम इस पर जांच कर रहे हैं. बता दें कि चीन में सरोगेसी गैरकानूनी है. हाउसकीपिंग कंपनी ने बताया कि अभी उनका यह काम चीन के शिनयांग और शंघाई में चल रहा है. कंपनी का कहना है कि वह इस ऑफर से कई परिवारों की मदद कर रहे हैं. 


ये भी पढ़ें- India-Maldives: मालदीव से भारतीय सैनिकों का पहला जत्था भारत लौटा, क्या कामयाब हुआ चीन और वाकई जीत गए मुईज्जू?